मां-बेटी का रिश्ता है बेहद खास, इन 5 Tips से बनाएं बॉन्ड को और स्ट्रांग

punjabkesari.in Wednesday, Jan 04, 2023 - 01:29 PM (IST)

दुनिया के सबसे खूबसूरत रिश्‍तों में से एक है मां बेटी के बीच का रिश्‍ता।  मां अपनी बेटियों को हर वो चीज सिखाती है जो उसने अपने जीवन में पाया है। बेटियों को मजबूत बनाने में भी मां की परवरिश काफी मायने रखती है। बेटियों को अपनी परछाई समझने वाली मां ही होती है जो उसे घर बसाने से लेकर कठिन से कठिन हालात में डटे रहने की हिम्‍मत देती है। ऐसे में बेटियों के लिए उसकी मां एक पहाड़ की तरह होती है जो हर हालात में उसे अपने पीछे खड़ी पाती है। लेकिन जीवन में कई ऐसे भी हालात होते हैं जो मां और बेटी के बीच दूरियां पैदा कर देती हैं। ऐसे में अगर आपके बीच भी दूरियां आ गई हैं तो आप इन तरीके से अपने रिश्‍ते को दोबारा से मजबूत बना सकती हैं।

मां और बेटी के बीच दूरियों को ऐसे करें खत्म

नियमित रूप से करें बात 

 मां को खुश रखने के लिए सबसे जरूरी है कि आप नियमित रूप से उन्‍हें कॉल करते रहें और बात करते रहें। मां की सेहत के बारे में अपडेट रहें और उसकी जरूरतों को पूछें।  ऐसा करने से माएं अकेलापन महसूस नहीं करेंगी और आपके बीच एक बेहतर रिलेशन बनेगा।

PunjabKesari

रखें मां की जरूरतों का ख्‍याल 

उम्र के हिसाब से मां की जरूरतों का ख्‍याल रखें। आप उनकी सेहत का रेग्‍युलर चेकअप कराएं, कुछ जरूरी चीजों की जरूरत हो तो बाजार से ला दें, किसी से मिलने की ख्‍वाहिश हो तो वहां ले जाएं आदि।

खास मौके पर रहें साथ 

किसी भी खास त्‍योहार पर आप समय निकालकर अपनी मां से जरूर मिलें और आर्शीवाद लें।  अगर आप दूसरे शहर में रहती हैं तो आप विडियो कॉल या कॉल जरूर करें।

PunjabKesari

साल में एक ट्रिप जरूरी 

साल में एक ट्रिप आप अपनी मां के साथ जरूर प्‍लान करें।  ऐसा करने से आप अपने बचपन को दोबारा से जी सकेंगे और मांएं खुद को एनर्जी से भर महसूस करेंगी।

PunjabKesari

माफ करना सीखें 

अगर आप किसी बात को लेकर मां से नाराज हैं तो बेहतर होगा कि आप शांतिमय तरीके से उनसे बात करें और बीच की गलतफहमी को दूर करें। कई बार हमारे अपने किसी खास के प्रति नाराजगी हमें जीवनभर पछतावा दे जाती हैं। इसलिए हर हालात में मां को माफ करना सीखें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static