चेहरे को खिला-खिला और ग्लोइंग बनाएंगे ये 3 जादुई नुस्खे, रात को करें बस ये काम

punjabkesari.in Saturday, Feb 18, 2023 - 11:58 AM (IST)

हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा जवां और हमेशा खिला-खिला दिखे, लेकिन लाख कोशिशों के बाद ये चाहत अधूरी रह जाती है। चेहरे की रौनक गायब हो जाती है। एक्सपर्ट कहते हैं कि कई बार मौसम और जलवायु के कारण त्वचा अपनी चमक खो देती है, ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद ले सकते हैं। ये नुस्खे ग्लोइंग स्किन के लिए बेहद असरदार साबित हो सकते हैं।

आखिर क्यों डल-डल रहता है चेहरा

डल चेहरे के पीछे एक नहीं ब्लकि कई वजह होती हैं। स्किन एक्पर्ट्स की मानें तो त्वचा का हर समय ड्राई या रूखा रहना कई बातों पर निर्भर करता है। इसके पीछे कई फैक्टर काम करते हैं। इनमें उल्टा सीधा खानपान, त्वचा की सही देखभाल न करना, शरीर में होने वाले बदलाव शामिल हैं।

ग्लोइंग स्किन के लिए फायदेमंद नुस्खे

1. नींबू का रस और शहद का नुस्खा

सबसे पहले 2 चम्मच नींबू का रस लें। फिर इसमें 1 चम्मच शहद मिक्स करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 30 मिनट बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें।  

फायदा- रात में सोने से पहले स्किन पर नींबू और शहद लगाने से स्किन ग्लोइंग बनती है। साथ ही कील-मुंहासों की परेशानी दूर हो सकती है।

PunjabKesari

2. एलोवेरा जेल का नुस्खा

सबसे पहले 1 चम्मच एलोवेरा जेल लें। अब इसे पहले अपने चेहरे पर लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह नॉर्मल पानी से चेहरे को धो लें।

PunjabKesari

फायदा- नाइट स्किन केयर रूटीन में यह नुस्खा आजमाने से स्किन हाइड्रेट रहेगी, जिससे स्किन पर निखार बरकरार रहेगा। साथ ही दाग-ध्ब्बों की छुट्टी होगी।

3. हल्दी-दूध का नुस्खा
सबसे पहले आप 1 चुटकी हल्दी लें। इसमें थोड़ा सा दूध मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। फिर इसे रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह इसे रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें।

PunjabKesari

फायदा- रात में सोने से पहले चेहरे पर ये नुस्खा आजमाने से निखार आ सकता है। साथ ही स्किन की बैक्टीरियल परेशानियां कम हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static