60 की उम्र के बाद महिलाएं यूं रखें अपनी सेहत का ख्याल, रहेंगी फिजिकली और Mentally Fit

punjabkesari.in Friday, Mar 10, 2023 - 05:35 PM (IST)

60 साल की उम्र के बाद ज्यादातर महिलाओं को सेहत से जुड़ी समस्याओं झेलनी पड़ती हैं। ज्यादतर महिलाएं तो इस उम्र में दवाइयों के सहारे ही जी रही होती है। लेकिन अगर आप कुछ आसान से टिप्स को फॉलो करें तो इस उम्र में भी बड़े आराम से हेल्दी लाइफ एंजॉय कर पाएंगी। इससे आपका फिजिकली और मेंटली फिट रह पाएंगी। 

PunjabKesari

ब्रेन एक्सरसाइज करें

60 साल की उम्र के बाद माइंड शार्प और एक्टिव रखने के लिए आप ब्रेन एक्सरसाइज कर सकती हैं। ऐसे में अपने दिमाग को ज्यादा से ज्यादा व्यस्त रखने की कोशिश करें। इसके लिए आप पजल सॉल्व करें, नई हॉबी ट्राई करें, नई भाषा सीखें और एडवेंचर करने जैसे कुछ तरीकों को अपना सकती हैं।

वर्कआउट करें

60 साल के बाद शरीर की मस्लस सिकुड़ जाती हैं, जिसके चलते महिलाओं कमर में दर्द, घुटनों में दर्द और अन्य ज्वॉइंट पेन का शिकार हो सकती हैं। ऐसे में मसल्स को मजबूत बनाने के लिए आप हर रोज फिजिकल एक्सरसाइज या वर्कआउट ट्राई कर सकती हैं। इससे आप 60 के बाद भी फिट और हेल्दी रहेंगी।

PunjabKesari

स्मोकिंग से दूर रहें

आजकल कई महिलाओं को स्मोकिंग करने और यहां तक कि तम्बाकू खाने की बुरी आदत होती है, मगर 60 साल की उम्र के बाद स्मोकिंग करने से दिल की बीमारी या कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में 60 साल के बाद भी सेहतमंद सहने के लिए स्मोकिंग की लत छोड़ना ही बेहतर है।

PunjabKesari

स्क्रीनिंट टेस्ट करवाएं
60 की उम्र के बाद महिलाओं की बोन डेंसिटी कमी कम हो जाती है। ऐसे में ना सिर्फ महिलाओं की हड्डियां कमजोर होने का डर रहता है बल्कि आपको ब्रेस्ट कैंसर भी हो सकता है। इसलिए 60 साल के बाद महिलाओं के लिए रेगुलर चेकअप और स्क्रीनिंग करवाना जरुरी है।

वैक्सीन लेना ना भूलें

इस उम्र में इम्यूनिटी वीक होने लगती है। ऐसे में डॉक्टर की सलाह से वैक्सीन लगवाकर आपना बॉडी के इम्यून सिस्टम को मजबूत रख सकती हैं, साथ ही वैक्सीन की मदद से आप कई गंभीर बीमारियों को भी आसानी से मात दे सकती हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static