भरा-भरा और बोरिंग लगने लगा है घर तो इन टिप्स से करें इसे चुटकियों में Clutter-free

punjabkesari.in Friday, Jun 09, 2023 - 03:14 PM (IST)

आप अपनी सहेली के घर गईं हैं और वहां जाकर आपके मुंह से निकले बस वाह और वहां से घर वापस आने के बाद आपको अपने घर का सामान से भरा-भरा और बोरिंग लगने लगा। अपने घरों को अपनी सहेली के घर जितना खूबसूरत बनाने के लिए बहुत से पैसों को खर्च करने की जरूरत नहीं है। बस आपको जरूरत से फालतू सामान को घर से बाहर निकालने की और घर में बचे सामान को खूबसूरती से समेटने की।  आइए आपको देते हैं अपने घर को क्लटर फ्री करने के टिप्स...

जरूरत से ज्यादा बच्चों का सामान

घर में सबसे ज्यादा बिखरा और भरा-भरा होता है बच्चों का सामान और खिलौने। बच्चे के लिए आप नए खिलौने और कपड़े तो लाती हैं, लेकिन पुराने को हटाती नहीं है। आपकी असी आदत के कारण आपके घर में आधे से ज्यादा सामान तो आपके बच्चों का ही होता है। बच्चे के खिलौने अगर फर्श पर बिखेरा हों, तो उससे भी घर गंदा और बिखरा सा लगता है। सबसे पहले तो नियमित अंतराल पर बच्चों के पुराने कपड़े और खिलौनों को घर से निकालिए। इसके अलावा अगर बच्चा छोटा है तो उसके खिलौने और सामान आप समेट कर रखें। थोड़े बड़े बच्चे को सिखाएं कि वो अपना सामान ठीक से रखे। बच्चे के खिलौने और कलर्स आदि को रखने के लिए कोई अलग व्यवस्था करें।

PunjabKesari

फालतू सामानों से ना करें मोह

आप कहीं घूमने जाते हैं तो वहां से सजावट का सामान उठा लाते हैं। लेकिन समय बाद वो ही चीज भीड़ लगने लगती है। ऐसा ही कपड़ों के साथ भी होता है। ऐसी चीजों को बस यादों के तौर पर अपने पास रखने का मोह छोंड़े और गरीबों को दान करे दें। इससे आप घर तो क्लटर फ्री होगा  ही, साथ ही जरूरत मंद लोगों की मदद हो जाएगी।

PunjabKesari

छोटी सामानों के लिए भी बनाएं जगह

अक्सर जब हम बाहर से आते हैं तो पर्स, चाबी और हेडफोन जैसी चीजों को इधर-उधर रख देते हैं। ऐसा करने के बजाए, अपने घर के लिविंग रूम में दीवार पर छोटा सा Stand लगाएं और उसमें अच्छे से छोटे सामानों को सजाएं। ऐसे सामान एक जगह भी रहेगा और घर भी रहेगा organized।

PunjabKesari

पुरानी मैगजीन किताबें

पढ़ने के शौकीन लोग मैगजीन और किताबें खरीदते हैं। पर जब मैगजीन पुरानी हो जाए तो? ऐसे में अपना बुक शेल्फ को खूबसूरत बनाएं रखने के लिए समय-समय पर उसकी सफाई करें और जो किताबें पढ़  चुके हैं उनको हटा दें।

PunjabKesari

किचन का भी रखें ध्यान

खाने के बाद बचे हुए खाने को एक साथ फ्रिज में थूंसने के बजाए, leak Proof Containers में डाल कर फ्रिज से एक अलग सी स्लेफ पर रखें, ताकि सब को पता रहे की वो बचा हुआ खाना है। फ्रेश खाने को अलग से रखें और जितना जल्दी हो सके बचे हुए खाने को खत्म करें ताकि फ्रिज में जगह खाली हो किचन declutter।

PunjabKesari

इन पर भी दें ध्यान

वहीं घर के भारी-भरकम वेलवेट के परदे कभी फैशन में थे, लेकिन अब इनका चलन नहीं है।माना आपने बड़े मन से इन परदों को घर में लगवाया था, लेकिन अगर आप अपने घर को नया अंदाज देना चाहती हैं और वहां ताजगीव का एहसास चाहती हैं तो अपने घर में नेट या हल्का रंगों के फ्लोरल प्रिंट वाले परगे लगाएं। आपको अपने घर का पूरा इंटीरियर ही बदला नजर आएगा। नयेपन के साथ खुशहाली का एहसास भी होगा।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static