सर्दियों में बर्दाश्त से बाहर होता है Periods Pain? ऐसे मिलेगी दर्द से निजात

punjabkesari.in Sunday, Jan 01, 2023 - 11:46 AM (IST)

पीरियड्स किसी भी महिला के लिए एक सामान्य प्रोसेस है। इन 5 दिनों तक महिलाएं पेट दर्द और कमर दर्द से परेशान रहती है। सर्दियों के मौसम में ये दर्द काफी बढ़ जाता है। हर 10 में से 6 महिलाओं को ठंड के मौसम में पेट दर्द की समस्या को अनुभव किया है। ऐसे में ज्यादातर महिलाओं के जेहन में ये सवाल आता है कि सर्दियों के मौसम में पीरियड्स के दौरान दर्द क्यों होता है? आइए जानते हैं ठंड के मौसम में पीरियड्स के दौरान दर्द क्यों बढ़ जाता है और कैसे करें इसका इलाज....

PunjabKesari

विटामिन डी की कमी

सर्दियों में लोग अक्सर घर के अंदर रहना पसंद करते हैं। खासकर महिलाओं में विटामिन- डी की कमी हो जाती है। इसी वजह से पीरियड्स के दौरान दर्द बढ़ जाता है।

पानी की कम मात्रा

ठंड के मौसम में लोग कम मात्रा में पानी पीते हैं, इसी वजह से ठंड के मौसम में पीरियड्स पैन ज्यादा होता है।

PunjabKesari

जंक फूड्स का सेवन

ठंड के मौसम में लोगों को के खानपान में बदलाव आ जाता है। सर्दियों के मौसम में लोगों को ऑयली फूड और जंक फूड का सेवन करना बहुत पसंद होता है। पीरियड्स के दौरान दर्द का ये भी एक कारण है।

PunjabKesari

ऐसे पाएं पीरियड्स पैन से राहत

दालचीनी से पीरियड्स पैन होगा कम

ठंड के मौसम में पीरियड्स पेन को कम करने के लिए दालचीनी बेहद फायदेमंद होता है। दालचीनी की तासीर गर्म होती है ऐसे में इसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे आपको पीरियड क्रैम्प से राहत मिलेगी।

PunjabKesari

हेल्दी डाइट

सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग बार-बार कुछ न कुछ खाते हैं, जिससे पीरियड्स पेन बढ़ जाता है। पीरियड्स के दौरान हेल्दी डाइट लें।

पानी का करें सेवन

ठंड के मौसम में पीरियड्स पेन को कम करने के लिए दिनभर में कम से कम 2 लीटर पानी का सेवन करना चाहिए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static