क्या Pregnancy में यूरिन उड़ा कर रहा है आपकी रातों की नींद? जानें कारण और समस्या का इलाज

punjabkesari.in Monday, Dec 19, 2022 - 12:10 PM (IST)


सिर्फ एक महिला ही जानती है कि प्रेगनेंसी के नौ महीने कितने मुश्किल होते हैं। कभी उल्‍टी आना तो कभी मूड स्विंग्‍स होना, एक-एक चीज शारीरिक और मानसिक रूप से परेशान कर देती है। वहीं  प्रेगनेंसी के एक ऐसा लक्षण है जो प्रेगनेंट महिला को बहुत ज्‍यादा थका देता है और वो है बार-बार यूरिन आना।जी हां, प्रेगनेंसी में अमूमन सभी महिलाओं को बार-बार यूरिन आने की दिक्‍कत होती है लेकिन ऐसा क्‍यों होता है और इसके कैसे कंट्रोल कर सकते हैं, यह जानकर प्रेगनेंट महिला इस लक्षण को काफी हद तक कंट्रोल कर सकती है।

​बार-बार यूरिन आने की क्या है वजह  ?

अक्‍सर प्रेगनेंसी हार्मोंस की वजह से प्रेगनेंट महिलाओं को बार-बार यूरिन आने की दिक्‍कत होती है। इस दौरान पूरे शरीर में रक्‍त प्रवाह ज्‍यादा और अधिक तेजी से होता है। हार्मोनल बदलाव किडनी में तेजी से रक्‍त संचार करते हैं जिससे मूत्राशय जल्‍दी भर जाता है और प्रेगनेंट महिला को बार-बार यूरिन आता है।प्रेगनेंसी  के नौ महीनों के दौरान पहले ही तुलना में 50% ज्यादा रक्‍त संचार होता है जिससे ब्‍लड वॉल्‍यूम भी बढ़ जाता है। इसका मतलब है कि किडनी को ज्‍यादा फ्लूइड प्रोसेस करना पड़ रहा है जो सीधा मूत्राशय में जा रहा है।वहीं, प्रेगनेंसी में गर्भाशय बढ़ने से मूत्राशय पर दबाव पड़ता है जिससे यूरिन रोक पाने की क्षमता कमजोर हो जाती है।

PunjabKesari

कैसे बचें इस समस्या से?

प्रेगनेंसी के दौरान बार-बार यूरिन आने की समस्या ज्यादातर लोगों में हार्मोनल बदलाव के कारण होती है। इसके अलावा कुछ महिलाओं में यह समस्या असंतुलित खानपान के कारण भी हो सकती है। अगर आप भी प्रेगनेंसी के दौरान बार-बार यूरिन आने की समस्या से परेशान हैं तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें-

1.पूरे दिन में संतुलित मात्रा में ही तरल पदार्थों का सेवन करें
2. कैफीन युक्त चीजों का सेवन करने से बचें
3. रात में सोने से पहले ज्यादा मात्रा में पानी न पिएं

PunjabKesari

प्रेगनेंसी के दौरान बार-बार यूरिन आने की समस्या में ऊपर बताई गयी बातों का ध्यान रखना चाहिए। अगर इसके बाद भी आपकी समस्या खत्म नहीं हो रही है तो आपको एक्सपर्ट से सलाह लें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static