Summer Hair Care: गर्मियों में झड़ते बालों से निजात के लिए तेल नहीं ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे

punjabkesari.in Sunday, Jun 04, 2023 - 09:35 AM (IST)

गर्मियों ने दस्तक दे दी है। इस दौरान चिलचिलाती धूप और पसीने के चलते ना सिर्फ कई सारी स्किन प्रॉब्लमस होती हैं बल्कि बाल भी बहुत तेजी झड़ने लगते हैं।  ये परेशानी तो लगभग हर महिला को होती ही है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए महिलाएं कई तरह की दवाएं लेती हैं और तेल का भी इस्तेमाल करती हैं, पर ये तरीका ज्यादा असरदार नहीं होता। ऐसे में आज हम आपको गर्मियों में बालों को मजबूत करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। जिनको अपनाकर आप बालों का झड़ना रोक सकते हैं....

एलोवेरा

गर्मियों के समय में एलोवेरा का इस्तेमाल जितना स्किन के लिए फायदेमंद होता है, उतना ही बालों के लिए। बालों में अगर आप एलोवेरा लगाएंगे तो इसमें मौजूद पौषक तत्व आपके बालों को सिल्की बनाएंगे। जिस वजह से बाल कम टूटेंगे। इसके इस्तेमाल के लिए तीस मिनट तक बालों में एलोवेरा जेल लगाएं और फिर नॉर्मल पानी से धो लें। आप चाहें तो नारियल तेल में इसे मिलाकर हेयर मास्क भी तैयार कर सकते हैं।

PunjabKesari

नारियल का तेल

जिस प्रकार सर्दियों में नारियल का तेल स्किन को काफी फायदा पहुंचता है, ठीक उसी तरह से इसके इस्तेमाल से गर्मियों में बाल मजबूत होते हैं। अगर आप नारियल के तेल से बालों में और सिर के स्कैल्प पर मालिश करेंगी तो इससे आपके बाल मजबूत बनेंगे।

अंडे और जैतून का तेल

अंडे और जैतून के तेल का मिश्रण बालों के लिए रामबाण बताया जाता है। इसका मिश्रण बनाने के लिए एक बाउल में अंडा तोड़ लें, इसमें एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। अब उसे तीस मिनट के लिए अपने बालों में लगाएं और ऐसे ही छोड़ दें। इससे आपको कुछ ही समय में फायदा मिलने लगेगा।

PunjabKesari

मेथी

अगर आप भी बाल झड़ने की परेशानी से जूझ रहे हैं तो मेथी के दानों को रातभर के लिए भिगो दें। अगले दिन इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। आधे घंटे अगर आप इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएंगे तो इससे जबरदस्त फायदा मिलेगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static