सर्दियों में Diabetes के मरीज इन चीजों से बना लें दूरी, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

punjabkesari.in Sunday, Jan 15, 2023 - 05:41 PM (IST)

बदलती लाइफस्टाइल और खराब खान-पान के चलते देश में हर दिन डायबिटीज के मरीज बढ़ रहे हैं। ऐसे में तमाम उपाय अपनाने के बाद भी लोग दवाइयों पर निर्भर हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपनी आदतों में बदलाव करते हुए कुछ चीजों को अपनी लाइफस्टाइल से दूर करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है। जानते हैं कि ऐसी कौन सी छोटी-छोटी चीजें हैं जिससे आप ब्लड शुगर कंट्रोल कर सकते हैं....

तला-भुना खाने से बनाएं दूरी

सभी जानते हैं कि तला-भुना खाने किसी भी बीमारी को आप दावत देते हैं। इससे ब्लड शुगर भी बढ़ता है। अगर आपका ब्लड शुगर लेवल संतुलित नहीं रहता है तो आपकी परेशानी बढ़ सकती है।

PunjabKesari

मैदा की चीजों से दूर रहें

डायबिटीज मरीजों के लिए मैदा अनहेल्दी होता है। मरीजों को मैदा से बनी चीजों से दूरी बनाए रखनी होगी। अगर आप इन चीजों का सेवन करेंगे तो आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। दरअसल, मैदा में  ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत अधिक होता है, जो आपकी परेशानी को बढ़ा सकता है।

PunjabKesari

आलू से बनाएं दूरी

आलू भारतीय किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि डायबिटीज के मरीजों के लिए आलू जहर हो सकता है। आलू में हाई कार्बोहाइड्रेट होने के साथ-साथ ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा भी बहुत अधिक होती है, जो डायबिटीज की परेशानियों को बढ़ा सकता है।

PunjabKesari

नहीं खाएं फ्लेवर्ड दही

डायबिटीज के मरीजों को फ्लेवर्ड दही का भी सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल, फ्लेवर्ड दही में चीनी की मात्रा काफी ज्यादा ही तो है। इसके साथ ही इसमें कई तरह की आर्टिफिशियल चीजें मौजूद होती हैं, जो ब्लड में शुगर का बढ़ सकती है।

PunjabKesari

ड्रिंक से बना लें दूरी

सर्दियों में किसी भी तरह की शुगर ड्रिंक से दूर रहें। इंसुलिन के मरीज भूलकर भी एल्कोहल का सेवन ना करें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static