डायबिटीज कंट्रोल रखने के लिए अपनाएं ये 8 घरेलू उपाय

punjabkesari.in Wednesday, Jan 06, 2021 - 06:32 PM (IST)

डायबिटीज के मरीजों को अपना शुगर लेवल कंट्रोल रखने की खास जरूरत होती है। नहीं तो इसके बढ़ने से अन्य बीमारियों की चपेट में आने का खतरा रहता है। ऐसे में बहुत से लोग दवाओं का सेवन करते हैं। मगर इसके साथ इन लोगों को अपनी डेली रूटीन व डाइट का भी कुछ खास ध्यान रखना चाहिए। ऐसे में जो लोग डायबिटीज के मरीज है उन्हें आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू टिप्स देते हैं, जिसकी मदद से शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

भरपूर मात्रा में पीएं पानी 

शरीर को सही मात्रा में पानी मिलने से बीमारियों से बचाव रहता है। ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहने के साथ कमजोरी व थकान की परेशानी से राहत मिलती है। एक रिसर्च के अनुसार, भरपूर पानी का सेवन करने से शुगर बढ़ने की समस्या की संभावना कई गुणा कम रहती है। ऐसे में रोजाना 7-9 गिलास पानी पीएं। 

PunjabKesari

फाइबर से भरपूर चीजों का करें सेवन

अपनी डेली डाइट में फाइबर से भरपूर चीजों को शामिल करें। असल में, फाइबर पाचन क्रिया को कम करके शुगर को अवशोषित करने की प्रक्रिया को भी धीमा कर देता है। ऐसे में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की परेशानी से बचाव रहता है। इसके लिए खाने में हरी-पत्तेदार सब्जियां, अनाज, साबुत दाल, ताजे फल आदि का सेवन भारी मात्रा में करें। 

मैग्नीशियम युक्त डाइट

शरीर को सभी खनिज सही मात्रा में ना मिलने से शुगर लेवल बढ़ने लगता है। ऐसे में मैग्नीशियम ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद करती है। इसलिए डाइट में मैग्नीशियम से भरपूर जैसे कि- फल, हरी सब्जियां, केला, सूखे मेवे, मीट, साबुत अनाज आदि चीजों को शामिल करें।

नींद लें

खुद को फिट एंड फाइन रखने के लिए आराम करना भी बेहद जरूरी है। इसके लिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद जरूर लें। इससे दिनभर की थकान कम होने के साथ बॉडी रिलैक्स होती है। इसके विपरीत नींद की कमी के कारण ग्रोथ हार्मोन्स का स्त्राव कम और कोर्टिसोल लेवल बढ़ने लगता है। ऐसे में ये दोनों ही ब्लड शुगर को बढ़ाने का काम करती है।  

PunjabKesari

मेथी रहेगी फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों को सब्जियों में मेथी का सेवन अधिक करना चाहिए। इसके अलावा मेथी पाउडर को गुनगुने पानी के साथ खाना भी फायदेमंद रहता है। 

तनाव से बनाएं दूरी

माना की आज के समय में हर किसी को कोई ना कोई परेशानी है। मगर खुद को सेहतमंद रखने के लिए तनाव व चिंता से दूर रहने में ही भलाई है। असल में, तनाव शरीर में शुगर लेवल बढ़ाने में तेजी से काम करता है।

वजन रखें कंट्रोल 

मोटापा भी शरीर में शुगर के स्तर पर बुरा प्रभाव डालने का काम करता है। ऐसे में वजन कंट्रोल रहना बेहद जरूरी है। एक अध्ययन के मुताबिक भी अगर कोई अपने वजन को 7% कम करता है तो उसे डायबिटीज होने का 57% खतरा कम हो जाता है। 

योगा व एक्सरसाइज भी जरूरी

जिन लोगों को शुगर लेवल बढ़ने की परेशानी से जुझना पड़ता है उन्हें रोजाना योगा व एक्सरसाइज भी करनी चाहिए। इससे डायबिटीज कंट्रोल रहने के साथ शरीर में ताकत आती है। ऐसे में अन्य बीमारियां लगने का खतरा कम रहता है। 

PunjabKesari


अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे लाइक, शेयर और कमेंट जरूर करें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static