नहीं पड़ेगी Kitchen Sink को घिसने की जरुरत जब फॉलो करेंगे ये टिप्स, मिनटों में आ जाएगी चमक

punjabkesari.in Friday, Mar 17, 2023 - 02:06 PM (IST)

किचन के सिंक की साफ-सफाई की जब बात आती है तो अच्छे-अच्छों के हाथ-पैर फूल जाते हैं। इसके पीछे की वजह है सिंक में लगे दाग-धब्बे इतनी आसानी से नहीं छूटते हैं, चाहे जितना भी रगड़ लो।  लोग इसके लिए महंगे क्लीनर का उपयोग करते हैं, लेकिन इसके बाद भी कितनी ही मेहनत क्यों न कर लें सिंक साफ नहीं होता और धीरे-धीरे यह और गंदा दिखने लगता है। अगर आपके किचन का सिंक भी सआफ नहीं हो पाता है तो हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें फॉलो कर आप मिनटों में किचन सिंक साफ कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी महंगे प्रोडक्ट की जरूरत नहीं होगी, बल्कि किचन में मौजूद चीजों से ही सफाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि वे टिप्स कौन से हैं...

PunjabKesari

विनेगर
विनेगर का इस्तेमाल कई चीजों की सफाई में किया जाता है। विनेगर की मदद से आप किचन सिंक की भी सफाई कर सकते हैं। इसके लिए सिंक में पहले बेकिंग सोडा छिड़क दें और फिर विनेगर स्प्रे कर दें। इससे केमिकल रिएक्शन होगा और किचन सिंक डीप क्लीन होगा। इससे किचन सिंक की चिकनाई तो दूर होगी ही सिंक में जमी गंदगी भी साफ हो जाएगी।

PunjabKesari
बेकिंग सोडा
किचन के गंदे सिंक की सफाई के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किचन के गंदे सिंक के लिए किया जा सकता है। इसके लिए आपको सबसे पहले सिंक के सारे बर्तन हटा लें और फिर साधारण पानी से धो ले। इसके बाद किचन सिंक में बेकिंग सोडा छिड़क दें और पूरे सिंक को बेकिंग से कवर कर दें। बेकिंग सोडा को करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर स्क्रबर को ब्रश से रगड़कर साफ करें। बाद में सिंक को पानी से धो लें। इससे सिंक नए जैसा चमकने लगेगा।

PunjabKesari

नींबू
किचन सिंक की सफाई के लिए नींबू का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। नींबू के अंदर ब्लीचिंग एजेंट्स मौजूद होते हैं, जो गंदगी को हटाने में काफी कारगर है। किचन के गंदे सिंक को साफ करने के लिए नींबू को काटकर नमक लगा लें और फिर इससे किचन सिंक को रगड़कर साफ करें। इससे सिंक की सारी गंदगी निकल जाएगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static