Parenting Tips: बदलते मौसम में बच्चे की देखभाल के लिए अपनाएं ये Baby Care Tips

punjabkesari.in Wednesday, Feb 16, 2022 - 05:41 PM (IST)

छोटे बच्चों की देखभाल करने में पेरेंट्स को बेहद ध्यान रखने की जरूरत होती है। दरअसल, बच्चों की इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है। ऐसे में उनका इंफेक्शन व बीमारियों की चपेट में आने का खतरा अधिक रहता है। वैसे तो बसंत ऋतु आने से मौसम में आने लगता है। इस दौरान ठंड कम होने लगती है। मगर फिर भी नवजात शिशु व छोटे बच्चों की देखभाल में कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है ताकि उनकी सेहत एकदम सही रह सके। चलिए आज हम आपको शिशु को संभालने के कुछ खास टिप्स बताते हैं...

गंदे हाथों से ना छुएं

बच्चों को इंफेक्शन होने का खतरा अधिक रहता है। इसलिए उन्हें छूने या पकड़ने से पहले हाथ जरूर धोएं। इसके अलावा किसी को भी उसे छूने से पहने हाथ धोने के लिए कहे।

तेल मसाज करें

छोटे बच्चे की तेल मसाज करना फायदेमंद होता है। ठंड दौरान तेल मालिस करने से बच्चे को गर्माहट का एहसास होता है। उसकी मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है। आप बेबी ऑयल, जैतून, नारियल, बादाम का तेल आदि से बच्चे की मालिश कर सकती है। इसके लिए तेल को हल्का गर्म करके उससे हल्के हाथों से बच्चे की मसाज करें।

PunjabKesari

मां का दूध शिशु के लिए जरूरी

एक्सपर्ट अनुसार, जन्म से 6 महीने तक बच्चे के लिए मांका दूध सबसे जरूरी होता है। इससे ही उसे सभी जरूरी तत्व आसानी से मिल जाते हैं। ऐसे में शिशु की इम्यूनिटी बूस्ट होकर बीमारियों से बचाव रहता है। इसके अलावा इंफेक्शन का खतरा भी कम रहता है।

खाने का भी रखें ध्यान

अगर आपका बच्चा 6 महीने से बड़ा है तो उसे उबली सब्जियों का सूप व फलों का जूस पिलाएं। आप अपने साल, डेढ़ साल के बच्चे को सूखे मेवों काट कर या भून कर खिला सकते हैं। इससे बच्चे को सभी जरूरी तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट आसानी से मिल जाएंगे। इससे उसका शारीरिक व मानसिक विकास बेहतर तरीके से होने में मदद मिलेगी।

सही कपड़ों का करें चुनाव

इस बात का ख्याल रखें कि आप जो कपड़े बच्चे को पहना रहेी हैं वे ज्यादा टाइट या ढीले ना हो। भले ही मौसम में बदलाव आ रहा है मगर बच्चों को अपनी भी जुराबें, ग्लव्स व टोपी जरूर पहनाएं। एक्सपर्ट अनुसार, शिशु की पहली सर्दी में उसे ठंड लगने का ज्यादा डर रहता है। ऐसे में उसे बीमारियों व इंफेक्शन से सुरक्षित रखने के लिए उसके कपड़ों का खास ध्यान रखें। इसके अालाव उसके कपड़े अलग व डैटोल से ही धोएं।

PunjabKesari

बेबी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कम करें

छोटे बच्चों की स्किन बेहद ही नाजुक होती है। ऐसे में उसे अलग-अलग कंपनी के बेबी प्रोडक्ट्स ना लगाएं। इसकी जगह पर बच्चों के लिए हर्बल चीजें इस्तेमाल करें।

pc: freepik


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static