उम्र के फासले से खराब नहीं होंगे रिश्ते, इन तरीकों से लाएं Relationship में मजबूती

punjabkesari.in Wednesday, Mar 01, 2023 - 12:18 PM (IST)

रिश्ता कोई भी उसे प्यार और विश्वास के साथ जीता जा सकता है। खासकर यदि आप किसी अपने से बड़े इंसान को प्यार कर बैठो तो रिश्तों को संभालना और भी मुश्किल हो जाता है। जब दो इंसानों में उम्र का ज्यादा गैप हो तो रिलेशनशिप और भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप अपने रिश्तों में कुछ बातों का खास ध्यान रखकर पार्टनर के साथ रिश्ता मजबूत बना सकते हैं। खासकर यदि आप दोनों एक दूसरे को प्यार करते हों तो सामने वाले इंसान की किसी भी चीज से फर्क नहीं पड़ता। आप उस व्यक्ति को अपने जीवन का एक अहम हिस्सा बना लेते हैं। इसके अलावा उससे अपनी हर छोटी मोटी बात उससे शेयर करने लगते हैं। लेकिन कई बार उम्र के फर्क के चलते आपका रिलेशन भी खराब होने लगता है। तो आइए आज आपको बताते हैं कि अगर आपका पार्टनर ज्यादा उम्र का है तो आप कैसे उसके साथ रिश्ते मजबूत कर सकते हैं...

समाज की सोच डालती है असर 

कई बार अगर कपल्स आपस में खुश भी हो तो समाज के कलंक और ताने उनके हंसते खेलते रिश्ते को खराब कर सकते हैं। बैंगलुरु के साइको थेरेपिस्ट संधु वाधवा के अनुसार, रिश्ते समाज के कलंक और राय के कारण भी प्रभावित होते हैं। भारतीय सभ्यता में खासकर यदि पार्टनर की उम्र एक महिला से बढ़ी है तो उसे पहले यह साबित करना पड़ता है कि वह अपने पार्टनर के लिए सही है। लेकिन उम्र के ज्यादा गैप के कारण रिश्तों पर असर नहीं पड़ना चाहिए। खासकर रिश्ते आपस में बात करके नहीं बल्कि एक-दूसरे को पर्याप्त समय देकर और उन्हें समझकर मजबूत बनाए जा सकते हैं। इसके अलावा एक्सपर्ट्स कहते हैं कि रिश्तों में यह जरुरी है कि आपका मानसिक और इमोशनल स्पोर्ट भी दूसरे इंसान के लिए जरुरी हो। बहुत से लोग इस बात को लेकर अंजान होते हैं कि उन्हें रिश्ते में आखिर क्या चाहिए। लेकिन रिश्तों में उम्मीदें, जिम्मेदारियां और यादें भरकर आप रिश्तों को मजबूत बना सकते हैं। इसके अलावा यदि आपको कोई चाहने वाला पार्टनर मिले तो भी आप रिश्ते को मजबूत बना सकते हैं। 

PunjabKesari

पार्टनर के प्रति उम्मीदें बढ़ाकर बनाएं रिश्ता मजबूत 

इसके अलावा पार्टनर के प्रति सच्ची उम्मीदें रखकर और उसके साथ रिश्ते को लेकर साफ बात करके भी आप रिश्तों को लंबे समय तक चला सकते हैं। लेकिन यदि सिर्फ रिश्ते में एक ही इंसान की उम्मीदें और समाज के उम्र के लेकर ताने एक व्यक्ति के अच्छे रिश्ते को कमजोर बना सकते हैं जिसके कारण दोनों मानसिक और भावनात्मक रुप से प्रभावित हो सकते हैं। 

रिश्ते में रखें समझ

रिश्तों में समझ न होने और उम्र के ज्यादा प्रभाव के कारण रिश्तों में दर्रार भी आ सकती है। ऐसे में आप दोनों रिश्तों को खराब करने वाली चीजों पर ध्यान देकर पार्टनर के साथ अपना रिश्ता मजबूत बना सकते हैं। एक-दूसरे को समय न देने के कारण और रिश्ते कमजोर होने के कारण कई बार यह टूटने लगते हैं। खासकर रिलेशनशिप में कई बातें जोड़कर एक-दूसरे की मानसिक और भावनात्मक रुप से साथ देकर भी आप रिश्ते को टूटने से बचा सकते हैं। इस बात को समझें कि आपका रिश्ता कैसे दूसरों से अलग है खासकर यदि आप दोनों में उम्र का फर्क है तो आप रिश्तों में अपनी जिम्मेदारियां बदलकर एक-दूसरी की देखभाल करके और कोई भी फैसला साथ में लेकर पार्टनर के साथ रिश्ते मजबूत कर सकते हैं। 

PunjabKesari

पर्सनल स्पेस का भी रखें ध्यान 

इस बात का खास ध्यान रखें कि रिश्तों में संतुलन भी जरुरी है। ऐसे में पर्सनल स्पेस दोनों के लिए बहुत ही जरुरी है। कुछ चीजों में पार्टनर को बार-बार टोकने के कारण या उनके कामों में दखल देने के कारण भी रिश्ते खराब हो सकते हैं। इसलिए स्पेस का ध्यान रखें साथ होने का मतलब यह नहीं कि आप उनकी बाकी चीजों को भूल जाएं। प्रोफेशनल जिम्मेदारियां, परिवार और सोशल सर्कल सभी का सम्मान करें। यह सब पार्टनर की जरुरतों के साथ-साथ आपकी भी जरुरत हो सकती है ऐसे में इन सब चीजों का सम्मान जरुर करें । 

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static