खाने में हो गया है ज्यादा नमक तो इन ट्रिक्स के साथ करें Balance

punjabkesari.in Thursday, Oct 06, 2022 - 06:26 PM (IST)

खाना यदि स्वाद न बने तो खाने बनाने वाले का मूड खराब हो जाता है। खाना तभी स्वाद बनता है यदि उसमें नमक और मसालों का मिश्रण सही मात्रा में हो। सब्जी में जरा सा भी नमक, धनिया ज्यादा हो जाए तो स्वाद फीका लगता है। ऐसे में यदि खाने में नमक ज्यादा हो जाए तो खाना खाने का मजा नहीं आता। आज आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताएंगे जिनसे आप खाने में पड़ा ज्यादा नमक बैलेंस कर पाएंगे। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

स्वीट कॉर्न 

आप खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए और नमक की मात्रा संतुलित करने के लिए कॉर्न का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आइडिया आपको थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन आप खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए स्वीट कॉर्न डाल सकती हैं। स्वीट कॉर्न को पानी में उबालें और फिर उसे सब्जी में डाल दें। इससे सब्जी का स्वाद सही हो जाएगा ।

PunjabKesari

चावल का आटा 

आप चावल का आटा इस्तेमाल करके नमक की ज्यादा मात्रा को संतुलित कर सकते हैं। चावल का आटे में एक चम्मच देसी घी भूनकर प्लेट में डालें। इसके बाद सब्जी को गैस पर रखकर गर्म करें। फिर इसमें चावल का आटा डाल दें। 15 मिनट तक सब्जी को पकाएं। इससे नमक की मात्रा संतुलित कर सकते हैं। 

नींबू के रस से करें कंट्रोल 

आप नींबू का रस इस्तेमाल करके सब्जी में नमक की मात्रा संतुलित कर सकते हैं। सब्जी में आप 2-3 बूंदे नींबू के रस की मिलाएं। इससे आपके खाने में नमक बैलेंस हो जाएगा। 

PunjabKesari

दही 

आप दही का इस्तेमाल नमक की मात्रा खाने में संतुलित कर सकते हैं। ग्रेवी में दही डालकर उसे अच्छे से उबाल लें। इससे खाने में नमक की मात्रा संतुलित हो जाएगी। 

भुने हुए बेसन का करें प्रयोग 

आप भुने हुए बेसन का प्रयोग करके खाने में नमक की मात्रा संतुलित कर सकते हैं। इससे आपकी सब्जी का स्वाद सही हो जाएगा। सबसे पहले बेसन को भून लें। फिर इसे सब्जी में डाल दें। इससे नमक खाने में बैलेंस हो जाएगा। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static