Parenting Tips: मां-बेटी के रिश्ते को मजबूत बनाती है ये बातें, ऐसे करें बॉन्ड स्ट्रांग

punjabkesari.in Sunday, Sep 25, 2022 - 01:50 PM (IST)

मां और बेटी का रिश्ता दुनिया का सबसे खूबसूरत रिश्ता होता है। एक मां अपनी बेटी की कोई भी बात बिना बोले ही समझ जाती है। उसकी हर किसी प्रॉब्लम का सॉलुयशन भी आसानी से निकाल देती है। मां ही बच्चे की पहली रोल मॉडल होती है। बेटिां अपनी मां की परछाई होती हैं। बेटियां जब पढ़-लिखकर माता-पिता का नाम रोशन करती हैं तो सबसे ज्यादा खुशी मां को होती है। लेकिन कई बार छोटी-छोटी बातों के कारण मां और बेटी के रिश्ते में दरार भी आ सकती है। आज इंटरनेशनल डॉटर्स डे मनाया जा रहा है। इस खास मौके पर आपको बताते हैं कि कैसे आप अपना और अपनी बेटी का रिश्ता मजबूत कर सकती हैं...

प्यार से समझाएं

बच्चे मन से नादान होते हैं। छोटी-छोटी गलतियां जीवन में करते रहते हैं। ऐसे में आप उनके साथ सख्ती से नहीं बल्कि प्यार से पेश आएं। आप उन्हें समझाने का प्रयास करें। इससे बच्चे के मन में आपकी लिए आदर बढ़ेगा। साथ ही जिंदगी में अगली बार कोई काम करने से पहले आपकी सलाह भी जरुर लेंगे। 

PunjabKesari

साथ में मिलकर बनाएं खाना 

आप बेटी के साथ मिलकर खाना बनाएं। बड़े होने पर आप उसके कोई भी काम करने के लिए प्रेरित न करें। मस्ती मजाक में आप बेटी को काम सिखाएं। इससे वह आपके साथ काम करने में दिलचस्पी भी लेगी और आपका उसका साथ रिश्ता और भी मजबूत होगा। साथ ही वह काम करने के साथ-साथ अपने मन की बात भी आपसे शेयर करने लगेगी। 

PunjabKesari

बेटियों का बढ़ाए हौसला 

बेटियों को बड़े होने पर आप उन्हें इंडिपेंडेंट होने की सीख दें। उसे बताएं कि अपने काम के लिए उसे किसी पर डिपेंड होने की कोई जरुरत नहीं है। अपनी खुशियों के लिए भी उसे किसी के ऊपर निर्भर होने की आवश्यकता नहीं है। अपनी बेटी को यह सिख दें कि वह अपने पैशन के लिए अच्छे से मेहनत करें और अपने सपनों को पूरा करें। इससे उनके अंदर आत्मविश्वास भी बढ़ेगा और वह आपको अपना रोल मॉडल भी समझेगी। 

ज्यादा से ज्यादा बिताएं समय 

व्यस्त लाइफस्टाइल के कारण अगर आप उसके साथ समय नहीं बिता पा रही तो  कुछ समय निकाल कर आप उसे कहीं घूमने लेकर जा सकती हैं। रविवार या किसी अन्य दिन आप बेटी के साथ घूमने जा सकती हैं। बेटी की मनपसंद जगह पर आप दोनों घूम सकते हैं। इससे दोनों के रिश्ते मजबूत होंगे और वह आपको और भी अच्छे से समझ पाएगी।  

PunjabKesari

सेल्फ लव भी है जरुरी 

आप अपी बेटी को खुद से प्यार करना जरुर सिखाएं। आप बेटियों को बताएं कि वह अपना सम्मान करे ज्यादा से ज्यादा समय अपने साथ बिताए। अगर कोई उन्हें पसंद न भी करे तो उन्हें इस चीज के लिए तैयार करें। इन सब बातों के साथ बच्ची के अंदर सकारत्मकता आएगी और वह सही गलत का फर्क करना सिख पाएंगी। इसके अलावा यह सीख बच्चे को नेगेटिव लोगों से भी दूर रखेगी। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static