Parenting Tip: गर्मियों में बच्चा रहेगा एकदम हाईड्रेट, बस ध्यान में रखें ये बातें

punjabkesari.in Friday, Mar 25, 2022 - 02:59 PM (IST)

गर्मी के मौसम ने दस्तक देनी शुरु कर दी है। मार्च के महीने से ही गर्मी ने अपना प्रकोप दिखा दिया है। बदलते मौसम में सबसे पहले असर सेहत पर ही पड़ता है। बच्चों की सेहत पर सबसे पहला इसका असर पड़ता है। खेलकूद में बच्चे किसी भी चीज पर ध्यान नहीं देते। इसके लिए जरुरी है कि माता-पिता ही बच्चे की सेहत का ख्याल रखें। तो चलिए बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिसके जरिए बच्चों में पानी की कमी नहीं होगी।

नारियल पानी

बच्चे स्वाद के हिसाब से ही चीजें खाना पसंद करते हैं। नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स,एमीनो एसिड, और विटामिन्स बी , सी पाया जाता है। इसमें 94% पानी और बहुत ही कम मात्रा में फैट पाया जाता है। इसके सेवन से बच्चों का शरीर हाईड्रेटेड रहता है और उन्हें पानी की कमी नहीं होती।

PunjabKesari

दही

दही में दूध से अधिक मात्रा में कैलशियम पाया जाता है। इसमें जिंक, फॉस्फोरस, लैक्टोज, आयरन और जिंक पाया जाता है। यदि आपका बच्चा पानी ज्यादा नहीं पीती तो आप उसे दहीं में थोड़ा सा पानी और चीनी मिलाकर लस्सी बनाकर दे सकते हैं। इससे बच्चे के स्वाद में भी बदलाव आएगा और वो इसका सेवन नखरे दिखाए बिना भी कर लेगा।

PunjabKesari

फल

फलों में पौषक तत्व पाए जाते हैं। जो बच्चे के शरीर का विकास करते हैं। विटामिन ए, बी, सी, कार्बोहाइड्रेट, और प्रोटीन पाया जाता है। बच्चों की डाइट में आप फल शामिल कर सकते हैं। तरबूज में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है और उनके शरीर में पानी की कमी नहीं होती ।

PunjabKesari

नींबू पानी और शिकंजवी

अधिक मात्रा में पानी पीना भी बच्चे पसंद नहीं करते। स्वाद बदलने के लिए आप उन्हें नींबू पानी बनाकर दे सकते हैं।नींबू पानी में थोड़ी सी चीनी मिलाकर आप उनके मूंह का स्वाद बदल सकते हैं।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static