गर्मियों में पैरों पर भी दें ध्यान,  खूबसूरत और मुलायम बनाने के लिए ये टिप्स आएंगे काम

punjabkesari.in Friday, Jul 08, 2022 - 11:59 AM (IST)

पैरों में रूखापन, एड़ियों का फटना जैसी समस्या सिर्फ सर्दियों में ही नहीं गर्मियों में भी बेहद परेशान करती हैं। धूल और प्रदूषण, पसीने से चिपक जाने के कारण ये समस्या और बढ़ जाती है। पसीने की वजह से पैरों से आने वाली दुर्गंध शर्मिंदगी की वजह भी बन जाती है। अगर आप भी अपने पैराें को लेकर परेशान हैं तो घर पर कुछ टिप्स अपनाकर इन्हे  खूबसूरत और मुलायम बना सकते हैं। 

PunjabKesari

फुट स्क्रब

चेहरे की तरह पैरों पर भी डेड सेल्स जमा होने से स्किन सख्त व बेजान नजर आने लगती है। ऐसे में  चावल के आटे में शहद मिलाकर पैरों की स्क्रबिंग करें। इससे त्वचा पर जमा गंदगी साफ हो जाएगी । 

PunjabKesari
शहद

शहद भी इस तरह की समस्या में रामबाण का काम करता है। एक बाल्टी पानी में एक कप शहद मिलाकर  15-20 मिनट तक पैरों को डुबो कर रखें। हल्के गर्म पानी से पैरों को अच्छे से धोने से पैर चमकने लगेंगे। 

PunjabKesari

नींबू का रस और ऑलिव ऑयल

अगर पैरों में से बदबू ज्यादा आती है तो शहद में नींबू का रस और ऑलिव ऑयल मिलाकर पैराें पर लगाएं। नींबू के रस में मौजूद विटामिन सी पसीने के सारे बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं। 

PunjabKesari
नारियल का तेल

नारियल के तेल की मदद से भी आप पैरों की देखभाल कर सकते हैं। तेल पैरों को फटने से बचाता है और इसे ड्राई भी नहीं होने देता। 

PunjabKesari

फुट क्रीम 

पैरों को भी मॉश्चराइजर की जरूरत होती है। इसके लिए क्रीम या तेल को लेकर पैरों की हल्के हाथों से 5-10 मसाज करें। इससे स्किन को पोषण मिलेगा साथ ही ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा। साथ ही पैरों में होने वाले दर्द से भी आराम मिलेगा।

PunjabKesari
फुट पैक

मुल्तानी मिट्टी, बेसन, गुलाब जल, शहद आदि चीजों को मिलाकर फुट पैक बनाकर पैरौं में 10 मिनट तक लगाएं। बाद में पैरों को धो लें। इससे पैर साफ, निखरे, मुलायम व खूबसूरत नजर आने लगेंगे। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static