मिनटों में चमक जाएगी कोयले से भी काली कढ़ाई, बस ये 4 Kitchen Hacks करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Tuesday, Feb 07, 2023 - 03:09 PM (IST)

किचन में रोज ही कढ़ाई का इस्तेमाल होता है सब्जी बनाने से लेकर फ्राई करने तक महिलाएं इसका इस्तेमाल करती हैं परंतु एल्युमिनियम के बर्तनों पर गंदगी जमा होने लगती है। कढ़ाई को साफ करने के लिए आप बर्तन धोने वाले साबुन की जगह इन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन तरीकों से कढ़ाई साफ करने से उसमें चमक भी आएगी और इस पर मौजूद गंदगी भी आसानी से निकल जाएगी। तो चलिए आपको बताते हैं इसे साफ करने का तरीका...

बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करके आप कढ़ाई में मौजूद कालापन आसानी से हटा सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक बर्तन में गर्म पानी लें। इसमें दो चम्मच बेकिंग सोडा और 1 चम्मच नमक मिलाएं। इस मिश्रण को कढ़ाई में डाल दें। 1 घंटे तक मिश्रण को कढ़ाई में रहने दें। तय समय के बाद स्क्रब की मदद से कढ़ाई साफ कर लें। 

PunjabKesari

सफेद सिरका 

सफेद सिरका भी कढ़ाई का कालापन दूर करने के लिए एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक बड़ा बर्तन लें उसमें पानी उबाल कर डालें। फिर इसमें सफेद सिरका और नींबू मिला दें। इस मिश्रण में गंदी कढ़ाई डूबो दें। 30 मिनट बाद कढ़ाई निकालें और स्टील के स्क्रब से रगड़ें। इसके बाद सादे पानी से कढ़ाई धो लें। 

डिटर्जेंट पाउडर 

डिटर्जेंट पाउडर और बेकिंग सोडे का मिश्रण आप कढ़ाई साफ करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बर्तन में उबला हुआ पानी डालें फिर इसमें बेकिंग सोडा और डिटर्जेंट पाउडर मिलाएं। कढ़ाई को इसमें डूबो दें। 30 मिनट के बाद कढ़ाई को स्क्रब से रगड़कर सादे पानी से धो लें। 

PunjabKesari

नींबू और नमक का मिश्रण 

नींबू और नमक में क्लीनिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं इसका इस्तेमाल करने के लिए आप पहले गर्म पानी लें जैसे पानी उबलने लगे तो उसमें एक चम्मच नमक, नींबू का रस डालें। इस पानी को उबाल लें। उबालने के बाद पानी काली कढ़ाई में डालें। 30 मिनट बाद बर्तन सादे पानी से धो लें। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static