वर्ल्ड बेस्ट फादर बनना चाहते हैं तो इस तरह करें अपने Baby की केयर

punjabkesari.in Wednesday, Jan 18, 2023 - 01:04 PM (IST)

पहला बच्चा हर किसी पेरेंट्स के लिए बहुत ही खास होता है। बेबी के आने से पति-पत्नी के बीच के रिश्ते और भी खास हो जाते हैं। लेकिन पहली बार पेरेंट्स बनने वाले कपल्स अक्सर यही चाहते हैं कि वह अपने बच्चे की केयर अच्छे से कर पाएं। अगर आप भी पहली बार पापा बनने वाले हैं तो इन टिप्स के साथ अपने बेबी की अच्छे से देखभाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

बदलाव से करें पहली शुरुआत 

बच्चा आने से पहले अक्सर कपल्स की जिंदगी में कई बदलाव होने लगते हैं। खासकर पहली बार पिता बनने वाले पुरुषों को अपनी आदतें बदल लेनी चाहिए। सोने के समय से लेकर गहरी नींद में न सोने के साथ, तेज आवाज में बात न करने के साथ और अपने काम खुद करके आप बच्चे की बेस्ट देखभाल कर सकते हैं। इसके अलावा बच्चे का नैप्पी बदलने की प्रैक्टिस करके उसे दूध पिलाकर भी अपने बच्चे की एक्सट्रा केयर कर सकते हैं। 

PunjabKesari

न छोड़ें पैशेंस 

छोटे बच्चों की देखभाल करना बहुत ही चैलेंजिंग होता है। कई बार आपको बच्चों के सिर्फ इशारे से ही उनकी भूख, प्यास और तकलीफ का अंदाजा लगाना पड़ता है। बच्चा आने के कारण आपका आराम भी गायब हो सकता है लेकिन ऐसी परिस्थिति में गुस्सा करने के बजाए आप धैर्य के साथ ही अपने बच्चों के साथ डील करें। 

स्पेशल मूवमेंट्स न करें मिस 

बच्चे की खास देखभाल करते समय ज्यादातर पुरुष ऑफिस और घर में उलझकर ही रह जाते हैं जिसके कारण उनके बच्चे के साथ कई तरह के मूवमेंट्स भी मिस हो जाते हैं। इसलिए जब भी आप अपने बच्चों और पार्टनर के साथ समय बिताएं तो इन्हें एक कैमरे में कैप्चर करना न भूलें। इससे आप यादों को इकट्ठा करने के साथ-साथ बॉन्डिंग को भी मजबूत कर सकते हैं। 

PunjabKesari

ऑफिस से लें छुट्टी 

जरुरी नहीं कि सिर्फ मां ही अपने बच्चे की देखभाल करे। आप भी ऑफिस से छुट्टी लेकर अपने बच्चे के साथ ज्यादातर समय व्यतीत कर सकते हैं। इस तरह न सिर्फ आप बच्चे के साथ जल्दी अटैच होंगे बल्कि अपने पार्टनर को भी रिकवर करने के लिए स्पोर्ट कर सकते हैं। 

परिवार को दें समय 

डिलीवरी के बाद मां और बच्चा दोनों को फिजीकली और मेंटली स्वस्थ रहने की जरुरत होती है। इसलिए आप काम से ज्यादा अपनी पत्नी और बच्चे को समय दें। पत्नी और बच्चे की सारी जरुरतों का ध्यान रखकर आप बच्चे के परफेक्ट फादर बन सकते हैं। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static