होटल में रुकना कहीं ना बन जाए बुरे सपने जैसा, Check-In करने से पहले जरुर करें ये काम

punjabkesari.in Friday, Dec 16, 2022 - 02:37 PM (IST)

घुमक्कड़ी के शौकीनों के लिए मौका मिलते ही नई राह पकड़ लेना एक आम बात होती है। ट्रैवलर कोई भी हो उसे अगर घूमने जाना है तो होटल की बुकिंग तो करानी ही पड़ती है। ऐसे में हमारी ये खबर बड़े ध्यान से पढ़ना उन सभी लोगों के लिए जरूरी है, जो होटल में अपने रूम में घुसते ही फौरन बेड पर पसर जाते हैं। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं कई बार लोगों के लिए होटलों  में जाना बुरे सपने की तरह बन जाता है और उन्हें बाद में पछताना पड़ जाता है।

ब्रिटिश न्यूज़ वेबसाइट 'डेली मिरर' में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक अगर आप भी अपनी फैमिली के साथ कहीं छुट्टियां मनाने जा रहे हैं तो आपको कुछ जरूरी टिप्स का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि आपको पता रहे कि आप जिस होटल में रुके हुए हो वो सेफ है।

PunjabKesari

खून के धब्बे की जांच करें

होटल में चेक इन करते ही आपको हाथ में उस दस्ताने को पहनकर सबसे पहले अपने बेड पर बिछे गद्दे, चादर और तकिए की जांच करते हुए ये देखना चाहिए कि उनमें किसी तरह के खून का धब्बा या कोई और निशान तो नहीं लगा है। खून के धब्बे कई वजहों से हो सकते हैं, ऐसे में अगर आपको खटमल या और किसी और खतरनाक कीड़े होने के संकेत मिले तो फौरन उसकी फोटो खींचकर होटल मैनेजर से नए और बेहतर रूम में शिफ्ट करने की रिक्वेस्ट करनी चाहिए।

PunjabKesari

खुफिया कैमरों की जरूर करें जांच

होटल में सबसे ज्यादा खतरा निजी पलों की रिकॉर्डिंग से जुड़ा होता है। ऐसे में आप कमरे में घुसने के बाद दूसरा सबसे जरूरी काम वहां लगे बल्ब, घड़ी, टीवी, रिमोट कंट्रोल, पंखे, बाथरूम समेत सभी चीजों को ध्यान से देखकर ये पता लगाने की कोशिश करें कि कमरे में कोई छिपा हुआ कैमरा तो नहीं है, इसे जांचने के लिए आप कमरे में अंधेरा करके अपने मोबाइल फोन की लाइट जलाएं। अगर कहीं से आपको नीले रंग की रोशनी आती दिखाई दे तो आप समझ जाएं कि वहां पर कोई खुफिया कैमरा छिपा है।

PunjabKesari

यहां भी बैक्टीरिया और वायरस का खतरा

होटल के कमरों में एसी और टीवी का इस्तेमाल जरूर होता है। उनके रिमोट कंट्रोल पर कई प्रकार के जर्म और बैक्टीरिया होते हैं, जो आपको बीमार बना सकते हैं। अगर आप कमरे का टीवी या एसी चलाना चाहते हैं तो यूज करने से पहले रिमोट को डिसइन्फेक्ट स्प्रे या सैनेटाइजर से उसे साफ करने के बाद यूज करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static