गौरव का क्षण!  Paralympics की ग्रैंड ओपनिंग सेरेमनी में इन दो खिलाड़ियाें ने संभाला भारत का ध्वज

punjabkesari.in Thursday, Aug 29, 2024 - 10:21 AM (IST)

नारी डेस्क:  पेरिस 2024 पैरालिंपिक खेलों का बुधवार देर रात रंगारंग उद्घाटन समारोह हुआ,  जिससे पैरालिंपिक खेल इतिहास में एक रोमांचक अध्याय की शुरुआत हुई। भारत के लिए गौरव के क्षण में, पैरा-एथलीट सुमित अंतिल और भाग्यश्री जाधव ने भारतीय दल का नेतृत्व किया, जो 12 विभिन्न खेलों में 84 एथलीटों के साथ देश के पैरालिंपिक इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा दल है।


टोक्यो 2020 पैरालिंपिक में भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीतने वाले सुमित को ध्वजवाहक होने का सम्मान मिला, जो एक और शानदार प्रदर्शन के लिए देश की उम्मीदों का प्रतीक है। उनके साथ चीन में एशियाई पैरा खेलों में शॉट पुट में रजत पदक विजेता भाग्यश्री भी थीं, जो विभिन्न विषयों में भारत की बढ़ती ताकत को दर्शाता है। 

PunjabKesari

हाथ नहीं, पैरों से तीर चलाती है ये लड़की


इस वर्ष, भारत ने पैरालिंपिक में अपना अब तक का सबसे बड़ा दल भेजा है, जिसमें विभिन्न खेलों के 84 एथलीट शामिल हैं, जो देश के बढ़ते पैरा-स्पोर्ट्स इकोसिस्टम का प्रमाण है। टीम द्वारा प्रदर्शित उत्साह और एकता स्पष्ट थी क्योंकि वे एक अरब से अधिक भारतीयों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करते हुए गर्व के साथ मार्च कर रहे थे।

PunjabKesari

भारत की ये तिकड़ी है पैरालंपिक खिलाड़ियों के 'असली नायक'


 उद्घाटन समारोह अपने आप में  एक शानदार उत्सव था, जिसमें लुभावने प्रदर्शन शामिल थे, जो फ्रांसीसी संस्कृति और दृढ़ संकल्प और समानता के पैरालिंपिक मूल्यों को उजागर करते थे। दुनिया भर के एथलीटों का गर्मजोशी से स्वागत किया गया क्योंकि पेरिस पैरालिंपिक एक अविस्मरणीय आयोजन होने का वादा करता है। 

PunjabKesari

भारतीय एथलीट, जिनके कंधों पर बड़ी उम्मीदें हैं वैश्विक मंच पर अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं। पेरिस 2024 पैरालिंपिक में भारत की भागीदारी से न केवल संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, बल्कि पदक की उम्मीदें भी बढ़ी हैं, क्योंकि देश का लक्ष्य टोक्यो में अपनी पिछली उपलब्धियों को पार करना है जहां उन्होंने 19 पदक जीते थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static