मसालों को लंबे समय तक बचाएंगे ये टिप्स, खाने में लाएंगे स्वाद का भरपूर मजा

punjabkesari.in Tuesday, Mar 08, 2022 - 05:37 PM (IST)

खाने में मसाला डालने से उसका स्वाद और भी बढ़ जाता है। ऐसे में अगर मसालों को संभाल कर न रखा जाए तो यह सेहत पर बुरा असर डाल सकते हैं। इसलिए जरुरी है कि मसालों में इस्तेमाल किए जाने वाली सामग्री का ध्यान रखा जाए। तो चलिए बताते हैं आपको कुछ टिप्स जिनके जरिए मसालों को सुरक्षित रखा जा सकता है...


किसी बंद डिब्बे में रखें मसाले

मसाले किसी एयरटाइट डिब्बे में ही रखें। हवा के संपर्क में आने से यह खराब हो सकते हैं। बरसात के मौसम में प्लास्टिक और स्टील के डिब्बे के अलावा कांच के बर्तन में मसाले रखें। फ्लेवर बनाए रखने के लिए आप मैटल या कांच के डिब्बे में मसाले डालकर रख सकते हैं। ध्यान रखें की मसालों को रखते समय हमेशा एयर टाइट डिब्बे में ही बंद करके रखें।

मसालों को फ्रिज में रखें

कई लोगों का मानना है कि मसाले फ्रिज में रखने से इनका फ्लेवर खराब हो सकता है। मगर इन्हीं मसालों को आप एयर टाइट कांच के डिब्बों में रखेंगे तो उनका स्वाद नहीं बिगड़ेगा।

PunjabKesari

नमक डालकर रखें

मसालों को जब भी स्टोर करें तो उनमें नमक डाल दें इससे वो काफी लंबे समय तक सुरक्षित रहेंगे और स्वाद भी बना रहेगा।

डिब्बे को रखें नमी से दूर

ध्यान रहें कि डिब्बे को जहां भी रखें वहां नमी न हो। नमी मसालों की शेल्फ लाइफ कम कर सकती हैं। इसलिए मसालों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा मसालेदानी से मसाले निकालते समय यह ध्यान रखें कि चम्मच गीला न हो।

धूप से बचाएं

मसालों को कभी भी सीधी धूप में न रखें क्योंकि इससे मसाले खराब हो सकते हैं। इसलिए इन्हें किसी डार्क जगह पर ही रखें।

PunjabKesari

एक्सपायरी डेट का रखें ध्यान

मसाले ज्यादा लंबे समय से पड़े रहने के कारण भी खराब हो जाते हैं। इसलिए मसाले डिब्बे में डालने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट लिख दें।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static