World Earth Day: बच्‍चों को बताएं धरती का महत्‍व, इन छोटी-छोटी आदतों से करें पृथ्वी की हिफ़ाजत

punjabkesari.in Thursday, Apr 22, 2021 - 12:12 PM (IST)

दुनियाभर में हल साल 22 अप्रैल को अर्थ डे यानी पृथ्वी दिवस मनाया जाता है। ताकि को ग्लोबल वार्मिंग व प्रदूषण से बचाने के लिए लोगों को जागरूक किया जाए। असल में, हमारी ही कुछ गलतियों के चलते आज दुनियाभर में तेजी से प्रदूषण बढ़ रहा है। वहीं बात बच्चों की करें तो वे अपने आसपास के वातावरण से सिखते हैं। ऐसे में पेरेंट्स का फर्ज बनता है कि वे बच्चों में को अच्छी आदतें सिखाएं। ताकि आने वाले समय के लिए धरती सुरक्षित रह सके। 

PunjabKesari

ब्रश करते समय नल खुला ना छोड़ें

खासतौर पर बच्चों को ब्रश करते समय नल खुला छोड़ने की आदत होती है। ऐसे में पेरेंट्स उन्हें पानी की महत्ता बताते हुए ऐसा करने से रोकें। इसके अलावा घर के नल को खराब होने पर उन्हें तुरंत ठीक करवाएं। 

PunjabKesari

लंबे समय कर नहाने से बचें

लंबे समय तक बाल्टी भर कर नहाने की जगह पर शॉवर इस्तेमाल करें। इससे पानी के साथ बिजली भी बचेगी। 

पौधे लगाएं

घर के बगीचे व किचन में बच्चों के साथ मिल कर पौधे लगाएं। साथ ही सब्जियों व फलों को धोने वाले पानी को फेंकने की जगह पर पौधे पर डालें। 

PunjabKesari

फोन या कंप्यूटर का कम इस्तेमाल 

आजकल के बच्चे घंटों फोन व कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं। मगर इससे बिजली का दुरुप्रयोग होने के साथ सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में पेरेंट्स उन्हें शारीरिक व मानसिक खेल सिखाएं। मगर कोरोना से बचने के लिए बच्चों को घर से बाहर भेजने की जगह घर पर ही गेम्स खिलाएं। 

खिड़कियों व दरवाजों का करें सही यूज 

तेज गर्मी से बचने के लिए लोग एयरकंडीशनर यूज करते हैं। मगर इससे बिजली बर्बाद होने के साथ ग्लोबल वार्मिंग बढ़ती है। ऐसे में धूप होने से पहले ही घर की खिड़कियों व दरवाजों को बंद कर दें। वहीं सुबह और शाम के समय इन्हें खुला रखें। ताकि घर नेचुरल तरीके से ठंडा रहे। 

PunjabKesari

हल्के रंग के पर्दे लगाएं

घर की खिड़कियों व दरवाजों पर हल्के रंग के पर्दे लगाएं। इसके लिए आप हल्का नीला व हरा रंग चुन सकती है। इससे ठंडक का अहसास होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static