ज्वालामुखी के ऊपर ही नहीं नीचे भी है इंसानों का बसेरा, जानिए इन अद्भूत देशों के बारे में

punjabkesari.in Monday, Mar 28, 2022 - 01:14 PM (IST)

छूट्टियां बीताने के लिए तो भारत में बहुत सी खूबसूरत जगहें हैं। पहाड़ों की खूबसूरती लुभावना नजारा, प्राकृतिक सुंदरता , शुद्ध वातावरण। लेकिन इस बार यदि आप बाहरी देश के लुभावने नजारों का नजारा लेना चाहते हैं। तो आज आपको एक ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में बताएंगे। यहां आज के समय में लोग ऊंची-ऊंची इमारतों में रहने का सपने देखते हैं। वहीं दुनिया की यह अजीब सी जगहें आपको हैरानी में डाल देंगी। खूबसूरती से भरे यह देश आपके दिल को लुभाने का कोई भी मौका नहीं छोड़ते। इन अद्भूत बस्तियों में इंसान तो रहते हैं। लेकिन इन सुंदर देशों की लोकप्रियता के कारण यहां पर पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है। तो चलिए जानते हैं इन देशों की खूबसूरती के बारे में...

कूबरपेड़ी

दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के एक बहुत ही अलग से देश का नाम कूबरपेड़ी है। इस खूबसूरत गांव की विशेषता है कि  यह जमीन के अंदर बना हुआ है। जमीन के नीचे बहुत ही कम तापमान होने के कारण यहां ठंडक भरा मौसम रहता है। लोग जमीन के अंदर बने घरों में  रहते हैं। द माईनिंग टाउन के नाम से मौजूद इस गांव में म्यूजियम, आर्ट गैलेरी, बार, होटल, शूटिंग स्पॉट, और आलीशान महल जैसी जगहें  देखने को मिलती हैं। इस इलाके में ओपले की बहुत सी खादानें भी हैं। ओपला सफेद रंग का कीमती पत्थर होता है। इस जगह को ओपले की राजधानी के नाम से जाना जाता है। क्योंकि यहां पर दुनिया में सबसे ज्यादा ओपले की खादानें पाई जाती हैं।

PunjabKesari

हुआकाचइना

पैरु में पाया जाने वाला हुआकाचइना नाम का एक छोटा सा कस्बा है। यह खूबसूरत देश चारों तरफ रेत के टिलों से घिरा हुआ है। यहां पर होटल, लाईबरेरी और रेस्टोरेंट जैसी तमाम जगहें मौजूद हैं। रेगिस्तान की बीच में मौजूद यह देश खूबसूरत झीलों से सजा हुआ है। इस देश में एक बहुत ही सुंदर सा नीले रंग का स्विंमिंग पूल भी मौजूद है। यहां का मौसम शुष्क ही रहता है। जिसके कारण कभी कभी पानी की कमी हो जाती है। ज्यादातर यहां पर ईसाई धर्म को मानने वाले लोग रहते हैं। यहां पर स्पेनिश भाषा का इस्तेमाल किया जाता है।

PunjabKesari

हैंगिग मॉनस्ट्री

पड़ोसी देश चीन में 5 बहुत ही खतरनाक और लटकने वाले पहाड़ बने हुए हैं।जिनमें से एक हैंगिग मॉनस्ट्री नाम का पहाड़ भी है। इस खूबूसरत पहाड़ी पर लटकते हुए मकान बनाए गए हैं। जिसे हैंगिग मॉनस्ट्री के नाम से जाना जाता है। यहां पर बहुत से पुराने स्टैच्यू भी मौजूद हैं। चीन के डेटांग क्षेत्र में मौजूद यह पहाड़ दर्शकों के आकर्षण का केंद्र बनते हैं। यहां पर पहुंचने के लिए रास्ता लोहे और लकड़ी की सीढ़ियों से बनाया हुआ है। यहां पर मकानों को ऊंचा-ऊंचा बनाया गया है ताकि किसी भी तरह के बाढ़ या आपदा जैसे इलाकों से छूटकारा पाया जा सके।

PunjabKesari

गोरम

गोरम एक ओपन एयर म्यूजियम है। यहां आपको चट्टानों के बीच में घर और खूबसूरत चर्च देखने के लिए मिलेंगे। तुर्की की यह पुरानी इमारत भारत की कंपोसडिया प्रांत में बनी हुई है। इसे मल्टी लेवल का एक बहुत ही खूबसूरत अंडरग्राउंड शहर  भी माना जाता है।

ऑगाशिमा

फिलीपीन सागर के आइलैंड में बना हुआ यह खूबसूरत देश ने एक बहादूर गांव के रुप में अपनी जगह बना ली है। यह द्वीप 423 मीटर ऊंचा है और करीब 6 किलोमीटर की जगह में  फैला हुआ है। खबरों की माने तो 1780 में फटे ज्वालामुखी ने यहां पर रहने वाले लोंगो को यह जगह छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया था। लेकिन कुछ समय बाद फिर से लोंगो ने इसी जगह पर दुबारा से अपना घर बसा लिया था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static