चेहरे पर हो रहे SunTan से हैं परेशान तो अपनाएं ये तरीके

punjabkesari.in Wednesday, Apr 20, 2022 - 12:17 PM (IST)

गर्मियों के दिनों में बाहर जाना एक बड़ी समस्या का कारण बन जाता है। कड़कती धूप त्वचा की सुंदरता पर गहरा असर डालती है। सूर्य की यूवी किरणें त्वचा के लिए बहुत ही हानिकारक होती हैं। इसके कारण त्वचा पर सनबर्न, टैनिंग और  त्वचा ड्राई होनी शुरु हो जाती है। तो चलिए आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनके जरिए आप खुद को हाईड्रेट रख सकते हैं...

PunjabKesari


खुद को रखें हाइड्रेट 

गर्मियों में जितना पानी पिया जाए उतना ही कम होता है। यदि आपको ज्यादा पसीना आता है तो आप पानी खुलकर पिएं। इससे आपके शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी और सनबर्न, टैनिंग जैसी समस्या होने लगती है। पसीने के कारण आपके शरीर का सारा पानी निकल  जाता है। 

PunjabKesari

एलोवेरा जेल लगाएं

एलोवेरा जेल आपके शरीर को ठंडक देता है। इसके जेल का इस्तेमाल आप चेहरे पर कर सकती हैं। इसमें विटामिन सी, फॉलिक एसिड और विटामिन ई मौजूद होते हैं जो त्वचा की रंगता निखारने में मदद करते हैं। आप बाजारी या फिर पौधे से निकलने वाला एलोवेरा जेल इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

दही 

दही में कैल्शियम, पौटेशियम और मैग्निशियम की भरपूर मात्रा में पाया जाता है।  शोध के मुताबिक सनबर्न और टैनिंग के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें पीएच लेवल की मात्रा भी सही होती है। जिसके कारण गर्मी और जलन के लिए ये बहुत ही फायदेमंद होता है। 

दूध 

त्वचा के लिए आप दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें विटामिन डी, ई और फॉलिक एसिड की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। आप कच्चे दूध को किसी बर्तन में डालकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। फिर आप कॉटन के साथ सनबर्न वाली जगह पर इसको लगाएं। सनबर्न जल्दी ठीक हो जाएगा। 

PunjabKesari

इन बातों का रखें खास ध्यान 

. बाहर निकलने से पहले खुद को अच्छे से कवर करके निकलें। 
. सनस्क्रीन का नियमित तौर पर इस्तेमाल करें। 
. धूप के संपर्क में आने से भी परहेज करें। 
. शेड में रहने की कोशिश करें। 

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static