बिंदी लगाने से हो गई है स्किन एलर्जी तो बिना देर किए करें ये काम

punjabkesari.in Tuesday, Jun 01, 2021 - 06:16 PM (IST)

बिंदी न केवल हिंदू संस्कृति में खास महत्व रखती है, बल्कि उसे सुहाग की निशानी भी माना जाता है। बिंदी ट्रेडिशनल आउटफिट यानि साड़ी, सूट के साथ लगाई जाए तो ग्रेस ओर भी बढ़ जाता है। पहले के समय में महिलाएं बिंदी की जगह कुमकुम लगाती थी जो नैचुरल तरीके से तैयार किया जाता था लेकिन अब आर्टिफिशयल बिंदी से माथे पर एलर्जी की समस्या होने लगती है। माथे पर लाल निशान पड़ जाते हैं जो बेहद खराब लगते हैं। ऐसे में कुछ घरेलु उपायों से बिंदी से होने वाली एलर्जी से राहत पाई जा सकती है। 

क्यों होती है बिंदी से एलर्जी?

बिंदी से होने वाली एलर्जी को बिंदी डर्मेटाइटिस कहा जाता है। बिंदी को तैयार करने में पैरा टर्शियरी ब्यूटिल फिनॉल नाम के केमिकल का यूज है। जिस वजह से संवेदनशील त्वचा पर रिएक्शन हो जाता है। बिंदी को लंबे समय तक लगाए रखने से स्किन डैमेज हो जाती है। जिस वजह से माथे पर खुजली होने लगती है। 

PunjabKesari

एलर्जी से राहत पाने के घरेलू उपाए

नारियल तेल

स्किन एलर्जी के लिए नारियल तेल बेस्ट है। यह तेल प्राकृतिक रूप से काम कर एलर्जी से होने वाली खुजली राहत देता है। इसे लगाने से खुजली के साथ-साथ माथे पर पड़े सफेद निशान से भी छुटकारा मिलेगा। 

तिल का तेल

बिंदी से एलर्जी होने पर तिल का तेल लगाएं। तिल के तेल की 2 या 3 बूंदें लेकर माथे और चेहरे पर लगाकर अच्छे से मसाज करें। तेल को चेहरे और माथे पर लगा रहे दें। ध्यान रखें कि इस दौरान माथे पर बिंदी न लगाएं।

PunjabKesari

एलोवेरा जेल 

बिंदी से हुई एलर्जी को एलोवेरा जेल से भी ठीक कर सकते हैं। रात को सोने लगे माथे पर एलोवेरा जेल लगाएं। आप चाहें तो पूरे चेहरे पर भी एलोवेरा लगा सकती हैं। अगले दिन चेहरे को साफ कर लें।आपको जल्द ही इसका असर दिखने लगेगा।

बिंदी ज्यादा चिपचिपी न हो

इन घरेलु नुस्खों के अलावा ध्यान रखें कि जो बिंदी आप लगा रही हैं वो ज्यादा चिपचिपी न हो। अगर बिंदी लगाने से माथे पर निशान पड़ जाए तो रात में सोने से पहले उस पर मॉइस्चराइजर लगाएं। 

कुमकुम लगाएं

बिंदी से अगर एलर्जी हो रही है तो उसे लगाना छोड़ दें। आप बिंदी की जगह कुमकुम लगा सकती हैं। इसमें केमिकल भी नहीं होता इसलिए यह आपकी त्वचा पर एलर्जी भी नहीं करेगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Bhawna sharma

Recommended News

Related News

static