Beauty Care: झाइयां और डार्क सर्कल्स होंगे गायब, इस्तेमाल करें ये Home Remedies

punjabkesari.in Wednesday, Apr 27, 2022 - 12:22 PM (IST)

गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है। इसका सबसे पहले असर चेहरे पर देखने को मिलता है। त्वचा रुखी और बेजान होने लगती है। चेहरे पर खुजली, दाने, मुंहासे, झाइयां और डार्क सर्कल्स भी बढ़ने लगते हैं। इसके लिए महिलाएं बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल करती हैं लेकिन चेहरे पर निखार नहीं आ पाता। आप एलोवेरा का चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं। त्वचा के लिए एलोवेरा बहुत ही फायदेमंद होती है। तो चलिए जानते हैं त्वचा पर आप इसका कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं...

PunjabKesari

सोने से पहले करें इस्तेमाल 

आप रात को सोने से पहले चेहरे पर एलोवेरा जेल से मसाज कर सकती हैं। इससे आपकी त्वचा में कसाव आएगा और चेहरे की फाइन लाइन्स कम हो जाएंगी। साथ ही इसका इस्तेमाल करने से चेहरा मुलायम और चमकदार भी हो जाएगा। गर्मी के दिनों में होने वाले मुहांसो में भी एलोवेरा जेल बहुत ही फायदेमंद हो सकता है।

PunjabKesari

डार्क सर्कल्स के लिए 

डार्क सर्कल जैसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी आप एलोवेरा जैल का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप रात को सोने से पहले आंखों के नीचे एलोवेरा जेल लगाकर सो जाएं। सुबह उठकर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इसके अलावा चेहरे की झाइयां मिटाने के लिए भी एलोवेरा बहुत ही फायदेमंद हो सकती है।

PunjabKesari

एंटी-एजिंग मास्क के तौर पर 

आप एलोवेरा का इस्तेमाल एंटी-एजिंग मास्क के तौर पर भी कर सकते हैं। इसमें विटामिन ई और सी की भरपूर मात्रा पाई  जाती है। यह त्वचा में कोलेजन बनाने वाली कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करता है।  

कैसे बनाएं मास्क

. एलोवेरा का मास्क बनाने के लिए आप 1 चम्मच शहद को जेल में मिलाएं।
. फिर इसके बाद आप शहद और एलोवेरा जेल में गुलाब जल भी मिला सकते हैं। 
. मिश्रण को अच्छे से मिला लें। इसके बाद आप चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। 
. इसके बाद आप चेहरे को गुनगुने पानी से अच्छे से धो लें। 

PunjabKesari

मेकअप उतारने के लिए 

आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल मेकअप को उतारने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में 1 चम्मच एलोवेरा जेल और जैतून का तेल मिला लें। तैयार किए गए मिश्रण को कॉटन के साथ मेकअप रिमुवर की तरह इस्तेमाल करें। आपका मेकअप चाहे कितना भी डार्क क्यों न हो इसको लगाने से चेहरा एकदम साफ हो जाएगा। 

पिगमेंटेशन को कम करने के लिए 

एलोवेरा एक नैचुरल पिगमेंट यौगिक होता है जो आपकी त्वचा की टोन को हल्का करने के लिए जाना जाता है। आप रात को सोने से पहले पिगमेंटेशन वाली जगह पर एलोवेरा जेल लगाकर सो जाएं। अगले दिन सुबह उठकर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। आप इस प्रक्रिया का इस्तेमाल हफ्ते में 3 बार कर सकती हैं।

 PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static