ये हैक्स रसोई में आएंगे बहुत काम, समय और पैसे दोनों की होगी बचत

punjabkesari.in Friday, Jun 02, 2023 - 02:02 PM (IST)

महिलाओं का आधे से ज्यादा समय तो किचन में ही गुजरता है। वह अपना हर काम जल्दी और बहुत ही एफिशिएंट तरीके से करती है। इसलिए वह हमेशा नए ट्रिक्स खोजती रहती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे किचन हैक्स लेकर आए है। जिनकी मदद से आपका समय भी ज्यादा खराब नहीं होगा और आपके पैसों की भी बचत होगी। तो चलिए जानते है उनके बारे में। 

PunjabKesari

पानी वाली दाल का क्या करें

किचन में खाना बनाते समय कई महिलाओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जैसे कि आप दाल बना रही है उसमें दाल कम और पानी ज्यादा है तो इस सम्सया को आप बड़ी ही असानी से साल्क कर सकती है। इसके लिए आपको बस यह देखना है कि जब दाल का पानी पक जाए तो उसे गहरे बर्तन में निकालकर 20-25 मिनट के लिए अलग रख दें। निर्धारित समय के बाद आप देखेंगे कि पानी अलग हो गया है और दाल नीचे बैठ गई है। बस एक करछी की मदद से एक्स्ट्रा पानी अलग निकालकर स्टोर कर लें और दाल छौंक लें।

PunjabKesari

खरबूजे के बीज से बनाएं मगज पेस्ट

खरबूजे के बीज से मगज पेस्ट बनाने का यह सबसे असान तरीका है। इसे तैयार करने के लिए आपको सबसे पहले खरबूजे के बीजों को अलग निकालकर एक छन्नी में ट्रांसफर कर उसे हाथ से मसलें। ऐसा करने से आप देखेंगे कि बीज में लगा गूदा छन्नी से नीचे की ओर रिसने लगेगा। इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर बीजों को साफ करें। जब साफ बीज छन्नी के ऊपर रह जाएं तो बीजों को ब्लेंडर में डालकर उसका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को आप कई रेसिपीज में डालकर उसका स्वाद कई गुणा बढ़ा सकती है।

PunjabKesari

एडवांस में बना लें पूड़ियां

मान लीजिए अगर शाम को आपके घर पर मेहमान आने है। इसके लिए आप पहले से ही तैयारी कर के रख सकते है। जैसे शाम को घर में मेहमान आने है आप सुबह 10-12 पूड़ियां बेलकर तैयार कर लें और उन्हें तवे पर हल्का-हल्का सेक लें। वहीं दूसरी ओर कुकर या कढ़ाही में कोई सब्जी तैयार कर रही हैं तो उसके ढक्कन पर भी बेली हुई पूड़ियों को आप स्टीम कर सकती हैं। इसके बाद पूड़ियों को फॉइल पेपर पर रखकर फ्रिज में रख दें। जब शाम को मेहमान घर में आए तो फ्रिज से निकालकर तल लें। इससे आपका काम असान हो जाएगा। पूड़ियों में करारपन लाने के लिए आप आटा गूंथते वक्त उसमें 1 चम्मच सूजी मिला लें।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kirti

Recommended News

Related News

static