Parenting Tips: पेरेंट्स की इन गलतियों के कारण गुस्सैल बन सकते हैं बच्चे

punjabkesari.in Saturday, Feb 25, 2023 - 11:47 AM (IST)

हर माता-पिता चाहते हैं कि वह अपने बच्चों को अच्छी परवरिश दें। इसके लिए उन्हें थोड़ा सख्त भी होना पड़ता है। कई बार तो माता-पिता इतने गुस्सा हो जाते हैं कि बच्चों पर ज्यादा चीखने चिल्लाने लगते हैं। हर बात पर डांटने और चीखने चिल्लाने के कारण बच्चे के अंदर गुस्सा भरने लगता है। पेरेंट्स की कुछ आदतें बच्चों को गुस्सैल बना सकती हैं जिसके कारण वह चिड़चिड़े स्वभाव के हो जाते हैं। तो आइए जानते हैं इन आदतों के बारे में...

गुस्से में कोई चीज सिखाना 

अगर आपका बच्चा गुस्से में है तो उसे कोई भी चीज न सिखाएं इससे उसका मूड़ और खराब होगा और आप उसे जो कुछ भी सिखाएंगे वह और भी ज्यादा इरिटेट होगा। ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि अगर बच्चा पहले से गुस्से में है तो उसे शांत होने दें फिर ही कोई बात सिखाएं। 

PunjabKesari

बार-बार एक बात बोलते रहना 

इसके अलावा अगर आप बच्चों को बार-बार एक ही बात बोलते रहेंगे तो इस बात से भी वह इरिटेट हो सकते हैं। ऐसे में उनका गुस्सा किसी और पर निकलेगा। अगर आप बच्चे को कोई बात सिखा रहें तो ज्यादा समय न लें और एक बात को बार-बार बोलकर बच्चे को मूड़ खराब न करें। 

पेरेंट्स के व्यवहार के कारण 

बच्चे अपने माता-पिता को देखकर ही सब सिखते हैं। बच्चे के सामने अगर आप एक-दूसरे की बुराई करते हैं तो इसका प्रभाव बच्चे की पर्सनैलिटी पर पड़ता है। इसके अलावा कई बार पेरेंट्स अपने झगड़ों में बच्चों को भी घसीट लेते हैं जिसके कारण उनके मन में गुस्सा पैदा होने लगता है। 

PunjabKesari

किसी के सामने बेइज्जत करना 

यदि आप अपने बच्चों के साथ इज्जत से बात नहीं करते या लोगों के सामने उसे डांटते रहते हैं तो इससे भी उनके व्यवहार में गुस्सा पैदा हो सकता है। जितना आप बच्चे को इज्जत देकर उसके साथ व्यवहार करेंगे वो भी उतना ही पॉजिटिव रहना सीखेगा। 

घर का माहौल 

यदि घर में नेगेटिव माहौल है हर समय लड़ाई झगड़ा रहता है तनाव का माहौल है तो भी बच्चे पर इसका असर पड़ सकता है। ऐसे में बच्चे घर के बाहर भी गुस्सैल होने लगते हैं और दूसरों के साथ भी बुरा व्यवहार करने लगते हैं।

हर समय किसी की बुराई करना 

अगर आप अपने बच्चों के सामने हर समय किसी से शिकायत करते हैं तो इसका प्रभाव उन पर पड़ता है। वह भी हर किसी की शिकायत करने लगते हैं। ऐसे में आप अपनी इस आदत को ठीक करके बच्चे का गुस्सैल स्वभाव ठीक कर सकते हैं। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static