खून में ऑक्सीजन की कमी नहीं होंगे देंगे ये फूड्स, डाइट में करें शामिल

punjabkesari.in Monday, May 24, 2021 - 09:52 AM (IST)

जहां एक तरफ लोग कोरोना वायरस से जूझ रहे हैं वहीं मरीजों में ऑक्सीजन की कमी भी काफी देखने को मिल रही है। ऐसे में एक्सपर्ट लोगों को खून में ऑक्सीजन की कमी को सही रखने की सलाह दे रहे हैं। इसके लिए सबसे बेहतरीन तरीका है अल्कलाइन फूड्स जैसे नाशपाती, पाइनएप्पल और किशमिश का सेवन। खून में ऑक्सीजन की कमी ना हो इसके लिए भोजन में 80 % अल्कलाइन फूड्स शामिल करने चाहिए। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताएंगे जो खून में ऑक्सीजन की कमी नहीं होने देंगे।

नींबू

नींबू का अमल शरीर में जाकर अल्कलाइन में बदल जाता है, जिससे खून में ऑक्सीजन की कमी नहीं होती। साथ ही इससे आप सर्दी-खांसीू, फ्लू, हार्टबर्न से भी बचे रहते हैं। इसके लिए आप नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari

​तरबूज

लाइकोपीन, बीटा कैरोटीन और विटामिन-सी से भरपूर तरबूज शरीर में पीएच वैल्यू बढ़ाने के साथ ऑक्सीजन की कमी भी पूरा करते हैं। साथ ही इससे शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती।

आम-पपीता

आम और पपीता किडनी, लिवर, आंतों की सफाई के लिए बेहतरीन माना जाता है। साथ ही इसकी पीएच वैल्यू 8.5 होती है, जिससे रक्त में ऑक्सीजन की कमी नहीं होती।

​फ्रूट जूस और कीवी

फ्लेवेनॉइड से भरपूर कीवी और फ्रूट जूस का सेवन भी ब्लड स्ट्रीम में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है। इनके अल्कलाइन गुण शरीर को ऊर्जा भी देते हैं।

PunjabKesari

​खुबानी

फाइबर भरपूर खुबानी की पीएच वैल्यू 8 होती है। पाचन क्रिया के साथ-साथ यह हार्मोन्स को संतुलित रखने में भी मदद करता है। साथ ही यह खून में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने में मददगार है।

​गाजर और खजूर

डाइट में खजूर, भिगी किशमिश, जामुन, केले, लहसुन, अजवाइन भी शामिल करें क्योंकि इससे भी खून में ऑक्सीजन की कमी नहीं होती। साथ ही इससे ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च की पीएच वैल्यू 8.5 है। साथ ही यह विटामिन ए से भरपूर होता है, जिससे खून में ऑक्सीजन की कमी नहीं होती। इसके अलावा यह शरीर को फ्री रेडिकल्स से लड़ने में भी मदद करता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static