कंघी करते वक्त करेंगी ये गलतियां तो हेयर लॉस की बन सकती हैं वजह

punjabkesari.in Tuesday, Jun 08, 2021 - 01:43 PM (IST)

चेहरे के साथ बाल भी खूूबसूरती पर चार-चांद लगाने का काम करते हैं। मगर कई बार लड़कियां बालों को कंघी करते समय कई ऐसी गलतियां कर बैठती है जिससे वे कमजोर होकर टूटने लगते हैं। तो चलिए जानते हैं उन गलतियों के बारे में जिसे समय रहते बदलने में ही भलाई है...

बालों की जड़ों से कंघी करने की शुरुआत

आमतौर पर हर कोई स्कैल्प यानि बालों की जड़ों से कंघी करते हैं। मगर इसके कारण बाल जड़ों से कमजोर होने लगते हैं। ऐसे में हेयर फॉल की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। असल में, बाल निचले हिस्से से बेहद उलझे होते हैं। इसके कारण सिर की ऊपर से नीचे की ओर कंघी करने से बालों पर ज्यादा दबाव पड़ने से वे टूटने लगते हैं। इसलिए हमेशा हमेशा नीचे वाले बालों को कंघी से सुलझाएं। फिर धीरे-धीरे कंघी को बालों की जड़ों तक लेकर आए। इससे आपके बाल जल्दी सुलझ भी जाएंगे। साथ ही बाल मजबूत रहेंगे।

गीले बालों पर कंघी ना करें

अक्सर लड़कियां गीले बालों पर ही कंघी करती है। मगर गीले बाल जड़ों से कमजोर होते हैं। ऐसे में उनके टूटने का खतरा रहता है। इसलिए हमेशा बालों पूरी तरह सुखाकर ही सुलझाए।‌‌‌ साथ ब्लो ड्रायर की जगह बालों को हवा व धूप में नेचुरली सूखने दें।

PunjabKesari

जल्दबाजी में कंघी करने से बचें

अगर आप भी जल्दबाजी में कंघी करती है तो अपनी इस आदत को बदल लें। असल में जल्दबाजी न तेजी से कंघी करने से बालों में खिंचाव महसूस होता है। ऐसे में बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इसलिए हमेशा धीरे-धीरे व हल्के हाथों से कंघी करें। इसके अलावा प्लास्टिक या किसी अन्य धातु की जगह लकड़ी की कंघी इस्तेमाल करें। 

हेयर प्रोडक्ट्स लगाने के बाद कंघी इस्तेमाल करना गलत

कई लड़कियां अलग-अलग हेयर प्रोडक्ट्स (सीरम, कंडीशनर, हेयर मास्क) लगाकर कंघी करने लगती है। इसपर उनका मानना होता है कि कंघी करने से हेयर प्रोडक्ट्स सारे बालों पर बराबर मात्रा में लग जाते हैं। मगर ऐसा करने की गलती नहीं करनी चाहिए। असल में, हेयर प्रोडक्ट्स से बाल गीले हो जाते हैं। ऐसे में इस बालों पर कंघी करने से बाल जल्दी उलझकर टूटने व गिरने लगते हैं।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static