इन 5 सीड्स में छिपा है सेहत का खजाना, खाने से मिलेंगे कई गजब के फायदे

punjabkesari.in Thursday, Dec 29, 2022 - 04:55 PM (IST)

जब भी सेहत की बात आती है तो ज्यादतर लोग सबसे पहले एक अच्छे डाइट प्लान का विकल्प चुनते हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि इतना सारे हेल्दी फूड के ऑप्शन्स देख लोग ये नहीं समझ पाते कि किसे छोड़ें और किसे जोड़ें। जिसकी वजह से सेहत के लिए जरुरी चीजें पीछे रह जाती हैं। ऐसे में हम आपके लिए हैं ऐसे 5 बीज जो की सेहत से भरा पिटारा हैं। इन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करके हेल्थ को बूस्ट कर सकते हैं।

1. सनफ्लॉवर सीड्स

सनफ्लॉवर या सूरजमुखी के बीज में विटामिन, मिनरल्स और कॉपर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इन्हें खाने से हड्डियों में होने वाले दर्द से राहत मिलती है और हड्डियां मजबूत होती हैं। साथ ही, इन्हें खाने से चेहरे में भी निखार आता है। इसके अलावा, सनफ्लॉवर सीड्स में मौजूद मैग्नीशियम नसों को शांत रखने में मदद करता है। सनफ्लॉवर सीड्स का रोजाना सेवन आपको तनाव की परेशानी से दूर रख सकता है, आपकी त्वचा को यूवी किरणों से बचा सकता है और दिल की बीमारी के खतरे को भी कम कर सकता है।

PunjabKesari

2. पंपकिन सीड्स

पंपकिन सीड्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, मैग्निशियम, फाइबर और विटामिन के आपको डायबिटीज के खतरे से बचाने में माहिर हैं। साथही पंपकिन सीड्स के ये गुण आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को भी मजबूत बनाए रखते हैं। इसके अलावा, आयरन से भरपूर पंपकिन सीड्स आपके शरीर को एनर्जेटिक रखते हैं।

PunjabKesari

3.अलसी के बीज

इन्हें फ्लैक्स सीड्स भी कहा जाता है। ये एक ऐसा सुपरफूड है जिनमें भरपूर मात्रा में विटामिन बी, मैग्निशियम, कैलशियम, कॉपर, आयरन, जिंक, पोटेशियम आदि मिनरल्स पाए जाते हैं। साथ ही, इसमें ओमेगा-3 ऐसिड भी मिलता है। इन बीजों को खाने से कैंसर, अर्थराइटिस, डायबिटीज, एसिडिटी, कब्ज, यहां तक कि हार्ट प्रॉब्लम्स से भी बचा जा सकता है।

4. तिल

सर्दियों में तिल का इस्तेमाल करना अच्छा होता है। तिल के अंदर प्रोटीन, कैल्शियम, बी-कॉम्पलेक्स और  कॉर्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें ओमेगा 6 फैटी एसिड भी पाया जाता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है।

PunjabKesari

5. चिया सीड्स

चिया सीड्स ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होते हैं। इसलिए इन सीड्स को खाने का सबसे ज्यादा फायदा वजन घटाने का मिलता है।

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static