Home Remedies: चेहरे के खुले पोर्स को चुटकियों में बंद करेंगे ये 3 फेसपैक

7/3/2020 5:54:02 PM

चेहरे पर खुले पोर्स सुंदरता को बिगाड़ने का काम करता है। इसके कारण स्किन से जुड़ी बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। चेहरे पर पिंपल्स, दाग-धब्बे, झुर्रियों, ब्लैक हैड्स आदि होने के साथ ही चेहरा समय से पहले बूढ़ा लगने लगता है। ऐसे में कुछ घरेलू चीजों को इस्तेमाल कर इससे छुटकारा जा सकता है। साथ ही सभी चीजें नेचुरल होने से इससे स्किन को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है। तो चलिए जानते उन घरेलू नुस्खों के बारे में...

बेकिंग सोडा फेसपैक 

बेकिंग सोडा में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- वायरल गुण होने से चेहरे पर लगाने खुले पोर्स से राहत मिलती है। यह त्वचा की गहराई से सफाई कर मृत कोशिकाओं को हटाकर चेहरे पर जमा एक्सट्रा ऑयल साफ होता है। पिंपल्स, दाग-धब्बे, झुर्रियों आदि दूर हो चेहरा क्लीन और ग्लोइंग होता है। इसके साथ ही त्वचा का पीएच लेवल बैलेंस रहता है।

Baking soda for skin,nari 

यूं करें इस्तेमाल

- एक कटोरी में 2 टेबलस्पून गर्म पानी, 1 टेबलस्पून बेकिंग पाउडर डालकर स्मूद सा पेस्ट तैयार करें। 
- तैयार मिश्रण को हल्के हाथों से मसाज करते हुए ओपन पोर्स पर लगाएं। 
- 1- 2 मिनट तक मसाज करने के बाद इसे ताजते पानी से साफ कर लें। 

केले का छिलका 

अक्सर लोग केले का सेवन करने के बाद उसका छिलका फेंक देते है। मगर इसके छिलके में मौजू एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, पोटेशियम, प्रोटीन आदि तत्व स्किन से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने का काम करती है। यह डेड स्किन सेल्स को साफ कर नई स्किन दिलाने में मदद करता है। ओपन पोर्स की परेशानी को दूर हो चेहरे पर नेचुरली ग्लो आता है। 

nari

यूं करें इस्तेमाल

- इसके इस्तेमाल करने से पहले चेहरे को थोड़ा सा पानी लगाकर गीला करें।
- उसके बाद प्रभावित जगह पर केले के छिलके को कुछ देर के लिए रगड़े।
- फिर 10- 15 के बाद में चेहरे को धो लें। 

इसके अलावा मच्छर काटने की सिचुएशन में भी इसे यूज करने से आराम मिलता है। 

एलोवेरा जेल

औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा स्किन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाने का काम करता है। यह त्वचा और बाल दोनों के ल्ए वरदान स्वरूप है। यह स्किन पर खुले पोर्स को बंद कर पिंपल्स, दाग-धब्बे, झुर्रियों से छुटकारा दिया स्किन को ग्लोइंग करता है। इसे लगाने से स्किन को सही मात्रा में नमी मिलती है। त्वचा गहराई से पोषित हो साफ और निखरी नजर आती है। 

nari

यूं करें इस्तेमाल

- ओपन पोर्स से राहत पाने के लिए एलोवेरा जेल से 10 मिनट तक चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें। 
- उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।
 


Edited By

neetu

Related News