दिल को बनाएं रखना है स्वस्थ तो रोजाना पीएं ये Healthy Drinks

punjabkesari.in Wednesday, Jun 16, 2021 - 12:08 PM (IST)

बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग अपनी सेहत का अच्छे से ध्यान नहीं रख पाता है। मगर हैल्दी डाइट ना लेने से इसका सबसे ज्यादा बुरा असर दिल पर पड़ता है। ऐसे में दिल संबंधी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा रहता है। मगर दिल हमारे शरीर का अहम हिस्सा है। यह शरीर के बाकी हिस्सों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। चलिए आज हम आपको 3 स्पेशल हैल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं। इसे आप अपनी डेली डाइट में शामिल करके दिल को हैल्दी रख सकती है। 

खीरा और पुदीना ड्रिंक

खीरे में पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट्स व 95 प्रतिशत तक पानी की मात्रा होती है। वहीं पुदीने में विटामिन, ए, के, आयरन आदि पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इन दोनों से तैयार जूस का सेवन करने से शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है। इससे दिल बेहतर तरीके से काम करता है। ऐसे में दिल से जुडी़ बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कई गुणा कम रहता है। इसके अलावा गर्मियों में इस हैल्दी ड्रिंक का सेवन करने से थकान, कमजोरी दूर होकर तरोताजा महसूस होता है। 

PunjabKesari

ब्रोकली और पालक जूस 

ब्रोकली और पालक पोषक तत्वों व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होते हैं। इसके साथ ही इनमें कैरोटेनोइड्स नामक तत्व होता है जो दिल के लिए फायदेमंद माना जाता है। इससे तैयार ड्रिंक का सेवन करने से शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकलती है। दिल स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। ऐसे में हार्ट अटैक व दिल संबंधी अन्य समस्याओं के होने से बचाव रहता है।  

गाजर और चुकंदर ड्रिंक

गाजर और चुंकदर का जूस पीने में टेस्टी होने के साथ सेहत के लिए फायदमेंद माना जाता है। चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट्स शरीर में जाकर निट्रिक ऑक्साइड में बदल जाते हैं। इससे दिल स्वस्थ रहता है। इसके अलावा गाजर में मौजूद नाइट्रेट खून का संचार बेहतर करने में मदद करता है। इसके अलावा गाजर मे बीटा-कैरोटीन होता है जो ब्लड वेसेल को साफ करने में मदद करता है। ऐसे में दिल को स्वस्थ व बीमारियों से सुरक्षित रखने के लिए डेली डाइट में गाजर और चुकंदर का जूस शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। 
 

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static