Medicine लेने का भी होता है सही समय, दवा खाने से पहले जरूर जान लें ये बातें

punjabkesari.in Friday, Dec 16, 2022 - 06:24 PM (IST)

पृथ्वी पर सभी जीवित जीव 24 घंटे के दिन और रात के एक चक्र से बंधे हैं। इस चक्र की वजह से ही लोग रात में अंधेरा होने पर आराम करते हैं और दिन के उजाले में सक्रिय रहते हैं। नतीजतन, मानव शरीर के सभी कार्य भी इस दैनिक लय का पालन करते हैं, और व्यायाम या भोजन सेवन जैसे व्यवहारों का समय आपके स्वास्थ्य को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है। उदाहरण के लिए, रात में खाने से समय के साथ वजन बढ़ सकता है क्योंकि दिन के समय भोजन का सेवन गतिविधियों के लिए किया जाता है, रात में भोजन का सेवन करने से वसा का भंडारण बढ़ जाता है क्योंकि शरीर आराम की उम्मीद करता है। जब आप अपनी दवाएं लेते हैं तो यह आपकी सर्केडियन रिदम या आपके शरीर के आंतरिक समय चक्र से भी प्रभावित होता है।

 

दवा के 24 घंटे के चक्र का होना चाहिए  पालन 

शरीर में कई दवा लक्ष्य 24 घंटे के चक्र का पालन करते हैं। इसका मतलब यह है कि जिस विशिष्ट प्रोटीन को एक दवा को संशोधित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, वह 24 घंटे की अवधि के दौरान दवा के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया कर सकता है। चूंकि दवा के प्रति शरीर की प्रतिक्रिया अलग-अलग हो सकती है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि इसे दिन में लिया गया है या रात में, यह तार्किक रूप से इस प्रकार है कि विशिष्ट समय पर दवाएं लेने से उनकी प्रभावशीलता बढ़ाने और अवांछित दुष्प्रभावों को कम करने में मदद मिल सकती है। 

PunjabKesari
डॉक्टर नहीं बताते सही समय

जब डॉक्टर लोगों के लिए दवा लिखते हैं, तो वे शायद ही कभी इसे लेने का सबसे अच्छा समय बताते हैं। इस बात को नजरअंदाज करने के दो मुख्य कारण हैं। सबसे पहले, कई चिकित्सकों को पता नहीं है कि कुछ दवाएं दिन के एक विशिष्ट समय के दौरान बेहतर काम करती हैं। और दूसरा, 24 घंटे के चक्र के दौरान संभावित विभिन्न प्रभावों के लिए अधिकांश दवाओं का अध्ययन नहीं किया गया है। इस प्रकार, रोगियों को मुख्य रूप से अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए सुबह या शाम के दौरान अधिकांश दवाएं लेने का निर्देश दिया जाता है। हाल ही में प्रकाशित शोध में,  पाया गया है कि रात में एक विशेष शामक का उपयोग हृदय क्षति के जोखिम को बढ़ा सकता है।


क्रोनोथेराप्यूटिक दवा प्रभाव

क्रोनोथेरेपी की अवधारणा नई नहीं है। उदाहरण के लिए, 50 से अधिक साल पहले, शोधकर्ताओं ने पाया कि कोलेस्ट्रॉल की दवा सिम्वास्टेटिन ट्राइग्लिसराइड और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में अधिक प्रभावी होती है, जब इसे दिन के बजाय रात में लिया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन दवाओं का लिवर एंजाइम रात में अधिक सक्रिय होता है। नतीजतन, खाद्य एवं औषधि प्रशासन शाम को सिमवास्टैटिन लेने की सिफारिश करता है। इसी तरह, 1990 के दशक में हुए शोध से पता चला कि संयोजन कीमोथेरेपी का प्रबंध करते समय दिन के समय को ध्यान में रखते हुए इसकी प्रभावशीलता को बढ़ाया जा सकता है और कोलोरेक्टल कैंसर रोगियों के लिए उपचार दुष्प्रभाव को कम किया जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि दिन के दौरान कैंसर कोशिकाएं अलग-अलग दरों पर विभाजित होती हैं। जिस दर से शरीर दवाओं का चयापचय करता है वह भी 24 घंटे के चक्र में भिन्न होता है।

PunjabKesari

गलत समय पर दवाई लेने का होता है नुकसान

अन्य उदाहरणों में ओवर-द-काउंटर एसिड रिफ्लक्स दवा ओमेपेराज़ोल और ब्लड प्रेशर दवाएं शामिल हैं जो क्रमशः सोने से पहले या शाम को लेने पर सबसे अच्छा काम करती हैं। गलत समय पर दवाई लेने से नुकसान भी हो सकता है।  2014 से 2019 तक सर्जिकल प्रक्रियाओं के दौरान दिल की क्षति की घटना के लिए 50 चिकित्सा संस्थानों के डेटा का विश्लेषण किया, जिसमें पाया गया कि  रात की सर्जरी के दौरान मिडाज़ोलम लेने से स्वस्थ रोगियों में दिल की क्षति तीन गुना से अधिक हो सकती है। 

PunjabKesari

समय मायने रखता है

विभिन्न रोगों के उपचार के लिए सर्वोत्तम समय निर्धारित करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है। दिन के समय को ध्यान में रखते हुए कुछ दवाओं के सुधार की आवश्यकता हो सकती है जो शरीर में 24 घंटे से अधिक समय तक रहती हैं। 2019 तक, एफडीए के पास वर्तमान में निर्धारित 50 में से केवल चार दवाओं को दिन के एक विशिष्ट समय पर देने की सिफारिश है। यह देखते हुए कि अमेरिका में शीर्ष 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली दवाएं उन्हें लेने वाले 25 में से 1 और 4 में से 1 को मदद करती हैं, मेरा मानना ​​है कि दवा के समय को ध्यान में रखने से उपचार को अधिक प्रभावी बनाने और दुनिया भर में अधिक लोगों की सहायता करने में मदद मिल सकती है


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static