कब्ज से लेकर अपच तक...Dry Fruits का ज्यादा सेवन पहुंचाता है सेहत को नुकसान

punjabkesari.in Friday, Sep 22, 2023 - 10:52 AM (IST)

घर के बड़े- बुजुर्ग लोग अकसर सब को सूखे मेवों या ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह देते हैं। इनमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को ऊर्जा देते हैं। लेकिन इसका सेवान एक सीमित्र मात्रा में ही किया जाए तो ठीक है, क्योंकि जरूरत से ज्यादा इसके सेवन से शरीर को फायदा नहीं बल्कि नुकसान होता है। आइए जानते हैं ज्यादा ड्पाई फ्रूट्स खाने से क्या नुकसान होते हैं.....

कब्ज

ड्राई फ्रूट्स में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जिसकी वजह से व्यक्ति को मल त्याग में आसानी होती है। लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करने से व्यक्ति को कब्ज, पेट में ऐंठन, सूजन, पेट दर्द, दस्त की समस्या हो सकती है।

ब्लड शुगर

यूं तो ड्राई फ्रूट्स में नेचुरल शुगर मौजूद होता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा मात्रा में ड्राई फ्रूट्स खाने से उनमें मौजूद फ्रुक्टोज की मात्रा शरीर में बढ़ सकती है, जिससे व्यक्ति के शरीर में शुगर लेवल बढ़ सकता है।

PunjabKesari

मोटापा

वेट लॉस की बात आते ही लोग ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह देना शुरु कर देते हैं। कहते हैं इससे वजन जल्द कम होता है, लेकिन ज्यादा मात्रा में इसे खाने से व्यक्ति का वेटलॉस नहीं बल्कि उसका मोटापा बढ़ सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है, जो मोटापा बढ़ने का एक कारण हो सकती है। इनका सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

PunjabKesari

अपच

ड्राई फ्रूट में मौजूद फाइबर पाचन के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करने से पाचन तंत्र बिगड़ सकता है, जिससे व्यक्ति को अपच, पेट दर्द, मरोड़, ऐठन, कब्ज जैसी समस्या हो सकती है।

PunjabKesari

गैस की समस्या

ज्यादा नट्स खाने से लोगों को पेट फूलवे और गौस जैसी समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं, कुछ नट्स का ज्यादा सेवन करने से फूड पॉइजनिंग तक का खतरा बढ़ सकता है। ऐसे में ब्राजीलियाई नट्स, बादाम और जयफल का ज्यादा सेवन सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। 

नोट- मिश्रित नट्स और ड्राई फ्रूट्स का कुल सेवन हर दिन लगभग 20 ग्राम तक सीमित रखें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Related News

static