Gauri Khan: बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान से अलग पहचान बनाने वाली क्वीन

punjabkesari.in Sunday, Oct 09, 2022 - 04:58 PM (IST)

 

बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान के बारे में तो सब जानते हैं और उनके परिवार के बारे में भी। उनकी पत्नी गौरी खान इंडस्ट्री की जानी मानी इंटीरियर डिजाइनर हैं और रेड चिलीज एंटरटेनमेंट  सह-निर्माता भी। सक्सेस फुल बिजनेसवुमन के रूप में अपनी पहचान बनाने वाली गौरी की खुद की संपत्ति भी करोड़ों में है। दोनों के तीन बच्चे हैं आर्यन, सुहाना और अबराम खान। इतनी जानकारी तो उनके फैंस को हैं ही लेकिन गौरी खान की बैकग्राउंड स्टोरी बहुत कम लोग जानते हैं कि वो कौन थी, कहां की रहने वाली थी, और किस परिवार से ताल्लुक रखती थी?

तो चलिए इस आर्टिकल में गौरी खान के बारे में ही आपको बताते हैं। गौरी खान जिनका जन्म एक हिंदू फैमिली में हुआ था। वह एक हिंदू पंजाबी फैमिली से ताल्लुक रखती थी और उनका असली नाम था गौरी छिब्बर लेकिन शादी के बाद वह गौरी छिब्बर से गौरी खान बन गई।  8 अक्टूबर 1970 में दिल्ली में जन्मी गौरी खान का पालन-पोषण औऱ शुरूआती पढ़ाई लिखाई सब दिल्ली से ही हुई उन्होंने लेडी श्रीराम कॉलेज से इतिहास में ग्रेजुएशन किया और ग्रेजुएशन के बाद गौरी खान ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी से फैशन डिजाइनिंग का कोर्स किया।

 

PunjabKesari
 

गौरी के पिता का नाम कर्नल रमेश चंद्र छिब्बर है और वे इंडियन आर्मी में काम करते थे। उनकी मां सविता छिब्बर हाउस वाइफ हैं। गौरी खान का एक भाई है जिसका नाम विक्रांत छिब्बर है। गौरी महज 14 साल की थी जब पहली बार उन्होंने शाहरुख को देखा था। पहली नजर में शाहरुख को गौरी पसंद आ गई थी लेकिन वह इतने शर्मीले थे कि उन्हें गौरी को प्रपोज करने में ही काफी समय लग गया था। 3 बार मिलने के बाद गौरी से शाहरुख ने उनका मोबाइल नंबर लिया था। दोनों का रिश्ता 8 साल चला और फिर दोनों ने शादी करने का फैसला किया। आखिर 25 अक्टूबर 1991 को दोनों ने शादी कर ली हालांकि गौरी का परिवार इस शादी के खिलाफ था। दोनों का धर्म अलग था लेकिन बावजूद इसके दोनों एक दूसरे से शादी करने के लिए अड़े रहे। उनकी इस जिद्द के सामने परिवार को भी हार माननी पड़ी और वह शादी के लिए राजी हो गए।

गौरी जो कि एक सक्सेसफुल बिजनेस वुमन है। वह फेमस इंटीरियर डिजाइनर के रूप में इंडस्ट्री में एक्टिव है और कई स्टार्स का घर सजा चुकी है। अपने घर मन्नत को भी वह खुद ही रेनोवेट कर चुकी हैं। इन कामों से वह खुद करोड़ों रू, कमाती हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, गौरी खान की नेट वर्थ करीब 1600 करोड़ रुपए से भी अधिक है। गौरी फिल्म निर्माता भी है। साल 2017 में गौरी खान डिज़ाइन्स नाम से एक डिज़ाइन स्टूडियो भी शुरू कर चुकी हैं।

 

PunjabKesari

तो देखा आपके गौरी खुद अपने पैरो पर स्टैंड हैं वहीं अच्छे परिवार से ताल्लुक रखती है। जब हिंदू लड़की ने मुस्लिम से शादी की तो लगा था कि ये रिश्ता लंबा समय नहीं चलेगा लेकिन गौरी और शाहरुख ने अपना रिश्ता बखूबी निभा कर साबित कर दिया की इसके लिए प्यार और लॉयल्टी की जरूरत होती है जो दोनों ने बखूबी निभाई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static