भारतीय आर्टिस्ट को सपोर्ट करेगा Classic Bagh Festival, ये कलाकार देंगे पर्फोमेन्स

punjabkesari.in Friday, Mar 19, 2021 - 11:25 AM (IST)

क्लासिक बाग उत्सव एक अनूठा और अंतरंग त्योहार है जो ब्रिटिश काउंसिल और जोधपुर आरआईएफएफ द्वारा प्रस्तुत आगा खान ट्रस्ट फॉर कल्चर के सहयोग से कोरोना प्रभावित भारतीय कलाकारों और त्योहार क्षेत्र के पेशेवरों का समर्थन करता है। यह त्योहार भारतीय कलाकारों और त्योहार पेशेवरों के लिए ब्रिटिश काउंसिल की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। स्मिता बेलुर, जसलीन कौर मोंगा, उस्ताद सईद ज़फर खान, और वारसी ब्रदर्स शास्त्रीय और आध्यात्मिक संगीत और कविता के  इस फेस्टिवल को हाईलाइट करेंगे।

क्लासिक बाग उत्सव भारत के उभरते त्योहारों क्षेत्र के लिए समर्थन, महत्वपूर्ण कौशल विकसित करने और भारत की रचनात्मक अर्थव्यवस्था को मजबूत करने को दर्शाता है। बता दें कि 'द क्लासिक बाग फेस्टिवल', 21 मार्च को आयोजित किया जाएगा। समुदाय के महत्व को उजागर करने के लिए इसे तीन अवधियों में विभाजित किया जाएगा। यह त्यौहार हिंदुस्तानी, सूफी, भजन, शबद और कव्वाली परंपराओं की गायिका स्मिता बेलूर और जसलीन कौर मोंगा के साथ किया जाएगा।

PunjabKesari

तीन अवधियों में विभाजित, क्लासिक बाग त्योहार हिंदुस्तानी, सूफी, भजन, शबद और कव्वाली परंपराओं में उल्लेखनीय गायकों स्मिताबेलुर और जसलीन कौर मोंगा द्वारा मुखर सस्वर पाठ (6:00 am-9: 00 am) के साथ शुरू होगा। बाद में सुबह (9:30 am-1: 30 बजे), एम्फीथिएटर के उत्तर में विरासत स्मारक-झालरदार बगीचे में, लंगा एनसेंबल का एक छोटा सेट सेशन को हरी झंडी दिखाएगा, उसके बाद दिल्ली के अपने प्रसिद्ध कव्वाली गायक ध्रुव सांगरी 'बिलाल चिश्ती' के बाद दिल्ली के उभरते कलाकार बावरीबंसी द्वारा शास्त्रीय-सूफी-लोक कवर की एक श्रृंखला पेश करेंगे।  इस फेस्टिवल की क्लोजिंग शाम के 6 से 10 बजे तक बरकत खान के नेतृत्व में मांगणियार परंपरा से एक विशेष जांगडा, उभरते कलाकार प्रभोनी चौधरी और आत्मा सरगर्मी द्वारा गजलें प्रसिद्ध स्वामी उस्ताद सईद ज़फ़र खान और कव्वाल बच्ची वारसी ब्रदर्स, सुंदर नर्सरी के रंगभूमि में प्रदर्शन होगी।

जोनाथन केनेडी, निदेशक कला ब्रिटिश काउंसिल इंडिया ने इस पर कहा कि ब्रिटिश काउंसिल भारत और ब्रिटेन के बीच स्थिरता और कौशल सेट विकसित करने के माध्यम से भारत के उभरते त्योहारों के क्षेत्र के विकास और आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में काम करती है। क्लासिक बाग एक विशेष यूके-भारत उत्सव है जो कलाकारों और दर्शकों को एक सुरक्षित वातावरण में लाता है और भारत में त्योहारों के क्षेत्र का समर्थन करता है। वह समझते हैं कि रचनात्मक क्षेत्र, कलाकारों और रचनात्मक पेशेवरों के लिए यह कठिन समय है। इसलिए, जोधपुरआरआईएफएफ और आगा खान फाउंडेशन के साथ साझेदारी में भारत और यूके के कई प्रेरक कलाकारों के साथ एकजुटता के साथ डिजिटल मोर्चे पर पहुंचे हैं।

आपको बता दें कि इस फेस्टिवल के दौरान कोरोना नियमों का भी अच्छे से पालन किया जाएगा जैसे कि मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग मेटेंन करना और वहां आधे से भी कम दर्शक मौजूद होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Related News

Recommended News

static