The Body Shop 100 से ज्यादा स्टोर करेगा बंद, सैकड़ों लोगों की नौकरी खतरे में

punjabkesari.in Wednesday, Mar 06, 2024 - 02:57 PM (IST)

द बॉडी शॉप 100 से ज्यादा स्टोर बंद करने जा रहा है, जिससे सैंकड़ों लोगों के बीच रोजगार का संकट पैदा हो जाएगा। बताया जा रहा है कि स्टोर पोर्टफोलियो को 'सही आकार' देने की योजना के बीच अगले छह सप्ताह में दुकानें बंद कर दी जाएंगी। बॉडी शॉप डेनमार्क ने खुद को दिवालिया घोषित कर दिया है, जिसके बाद से स्टोर बंद करने का ऐलान किया गया। 

PunjabKesari

यूके में बंद होंगे 75 स्टोर 

 बॉडी शॉप अगले छह हफ्तों में 489 नौकरियों के नुकसान के साथ यूके भर में 75 स्टोर बंद कर देगी। हालांकि, प्रशासन फर्म एफआरपी ने कहा कि बदलावों के तहत 116 बॉडी शॉप स्टोर खुले रहेंगे, जो केवल कंपनी के यूके परिचालन को प्रभावित करेंगे। ब्रांड के दुनिया भर में लगभग 1,000 कंपनी-स्वामित्व वाले स्टोर और 1,600 से अधिक फ्रैंचाइज़ी शाखाएं हैं। 

 

घाटे में चल रही है कंपनी

यह निर्णय द बॉडी शॉप के यूके व्यवसाय के 2022 में £71 मिलियन के घाटे में चले जाने के बाद आया है, जिसके टर्नओवर में लगभग पांचवीं गिरावट आई है, जो महत्वपूर्ण वित्तीय संकट का संकेत देता है। द बॉडी शॉप को तब विवाद का सामना करना पड़ा जब इसे 2006 में लोरियल को बेच दिया गया। दरअसल लोरियल उन सामग्रियों का उपयोग करने के लिए जाना जाता था जो पशु परीक्षण से गुजरते थे।

PunjabKesari

2,000 नौकरियां खतरे में

अपनी जड़ों से फिर से जुड़ने के प्रयासों के बावजूद ब्रांड लगातार घाटे में जाता रहा। ऐसे में लगभग 2,000 नौकरियां खतरे में पड़ गई हैं हालांकि यह कहा गया था कि कैनेडियन स्टोर प्रभावित नहीं होंगे। बॉडी शॉप इंटरनेशनल लिमिटेड एक ब्रिटिश सौंदर्य प्रसाधन, त्वचा देखभाल और इत्र कंपनी है जिसकी स्थापना 1976 में अनीता रोडिक द्वारा की गई थी। 2017 में, उसने कहा कि उसके उत्पाद 66 देशों में लगभग 3,000 स्टोरों में बेचे गए, जिनमें से कुछ कंपनी के स्वामित्व वाले और अन्य फ्रेंचाइजी थे।

PunjabKesari

फरवरी में हुई थी स्टोर बंद करने की घोषणा

मूल रूप से ब्राइटन से कारोबार करने वाली कंपनी अब लंदन ब्रिज और लिटिल हैम्पटन, वेस्ट ससेक्स में स्थित है और इसका स्वामित्व निजी इक्विटी फर्म ऑरेलियस के पास है। 2006 और 2017 के बीच कंपनी का स्वामित्व फ्रांसीसी सौंदर्य प्रसाधन कंपनी लोरियल के पास था। सितंबर 2017 में, लोरियल ने कंपनी को ब्राजीलियाई नेचुरा एंड कंपनी को £880 मिलियन में बेच दिया। नवंबर 2023 में, नेचुरा ने इसे ऑरेलियस को बेच दिया। 13 फरवरी 2024 को, यह घोषणा की गई थी कि ऑरेलियस ने बॉडी शॉप के यूके व्यवसाय को प्रशासन में डाल दिया है और वह अपने 198 स्टोरों में से आधे को बंद कर देगी और श्रृंखला के मुख्य कार्यालय में कर्मचारियों की संख्या कम हो जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static