Makeup Tips: 5 स्टेप्स में जाने चेहरे को आसानी से Contour करने का तरीका

punjabkesari.in Saturday, Jan 28, 2023 - 04:14 PM (IST)

जब हम टीवी और फिल्मों में हर हीरोइन के चेहरे पर शार्प फीचर और डिफाइन की हुई जॉलाइन देखते हैं, तो सोचते हैं कि काश ऐसा चेहरा हमारा भी होता। लेकिन हमें पता है कि यह सब अच्छा मेकअप और बेहतर तरीके से की गई  कॉन्टूरिंग का कमाल होता है। अगर आप मेकअप करना जानती है, तो आपको पता ही होगा कि कॉन्टूरिंग आपके चेहरे के एंगल्स और फीचर को एन्हांस करती है। उन्हें डिफाइन करती हैं। लेकिन अगर आप सही तरह से कॉन्टूर नहीं करते हैं तो शार्प फीचर्स दिखने की बजाय चेहरा काला दिखने लगता है। एक बिगिनर के लिए यह जानना जरुरी है कि आसान स्टेप्स में चेहरे को कॉन्टूर कैसे करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कॉन्टूरिंग करने के स्टेप्स...

क्या होती है कॉन्टूरिंग?

कॉन्टूरिंग एक ऐसी मेकअप टेक्नीक होती है, जिसमें चेहरे पर नेचुरल स्किन टोन से एक शेड डार्क  कॉन्टूर करके एक इल्यूजन क्रिएट किया जाता है। इस इल्यूजन की मदद से आपके चेहरे की जॉलाइन, टेंपल, नाक जैसे फीचर शार्प नजर आते हैं। हर तरह के शेप पर अलग-अलग तरह से कॉन्टूरिंग की जाती है। चेहरे को पतला और डिफाइन दिखाया जाता है, जिससे आपके चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाया जाता है।

PunjabKesari

 कॉन्टूरिंग  करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

1. कॉन्टूरिंग करने से पहले चेहरे पर हाइलाइटर लगा लें, इससे आपको क्लीयर हो जाएगा कि कॉन्टूरिंग चेहरे के किस पार्ट पर करनी है।
2.लास्ट मिनट कॉन्टूरिंग ठीक से न हो पाई हो, तो हाइलाइटर और ब्रॉन्जर की एकदम लाइट एप्लिकेशन अपने चीकबोन्स, फोरहेड और नोज पर लगाकर ब्लेंड कर लें। इससे चेहरे के फीचर शार्प नजर आएंगे।
3.कॉन्टूरिंग के बाद लूज या टांसलूसेंट पाउडर से सेट जरुर करें। यह मेकअप सेट करने के अलावा आपके डार्क हो गए चेहरे को भी बैलेंस करेगा।
4. क्रीम कॉन्टूर करने के बाद चेहरे पर ब्रॉन्जर लगाने से गालों पर डार्क पैच नजर आएंगे। क्रीम कॉन्टूर की बजाय पाउडर कॉन्टूर आपके लिए बेहतर हो सकता है।
5. ब्लेंड करते वक्त ब्रश या स्पंज को सर्कुलर या नीचे की तरफ घुमाने की बजाय ऊपर की तरफ स्ट्रोक देना चाहिए।

PunjabKesari

चेहरे पर कॉन्टूरिंग करने के स्टेप बाई स्टेप तरीका-

शार्प फीचर और डिफाइन्ड चेहरा पाने के लिए आपको चेहरे के किस पार्ट को और कैसे कॉन्टूरिंग करनी चाहिए, उसके लिए ये स्टेप्स जान लें-

पहले तैयार करें बेस

कॉन्टूर या मेकअप करने से पहले बेसिक स्टेप को ध्यान रखें। अपने चेहरे को साफ करके मॉइश्चराइज जरुर करें। उसके बाद चेहरे पर प्राइमर और फाउंडेशन लगाकर हल्के वेट स्पंज से सेट करें। चेहरे पर डार्क स्पॉट्स या अन्य मार्क को कंसीलर की मदद से छुपाने के बाद ट्रांसलूसेंट पाउडर से एक लाइट लेयर बनाएं।

चेहरे के इन पार्ट्स की करें कॉन्टूरिंग

अगला स्टेप अपने चेहरे को डिफाइन करना है। बेस तैयार करने के बाद चेहरा सपाट दिखने लगता है, इसलिए उसे डिफाइन करने के लिए अपने स्किन टोन से एक शेड डार्क कॉन्टूर चुनें। इसे अपने चीकबोन्स पर, फोरहेड पर हेयरलाइन के पास, नाक की साइड्स और जॉलाइन पर अप्लाई करें।

PunjabKesari

कॉन्टूरिंग के लिए चुनें जरुरी ब्रश

चेहरे पर कॉन्टूरिंग के लिए इसे सही तरह से ब्लेंड करना जरुरी है। ऐसा न करने पर चेहरे पर लाइन बनी रह सकती हैं, जो चेहरे के लुक को खराब कर सकती है। इसलिए जरुरी है कि आप सही तरह के मेकअप ब्रश के चुनें। कॉन्टूरिंग के लिए बड़े एंगल वाले और छोटे एंगल वाले ब्रश की जरुरत होगी।बड़े एंगल वाले ब्रश से आप चेहरे के मेन हिस्से जैसे चीकबोन्स, टेंपल, फोरहेड और जॉलाइन को ब्लेंड करें। छोटे एंगल वाले ब्रश से नाक और अंडर आइब्रो ब्लेंड करें।

हाइलाइटर लगाएं

चेहरे को हाइलाइट करने के दो तरीके हैं। एक कि आप चेहरे पर बेस बनाते वक्त ही हाइलाइटर लगाएं और फिर कॉन्टूर करें। दूसरा कॉन्टूर करने के बाद स्पेसिफिक जगहों पर हाइलाइटर लगाएं। क्रीम हाइलाइटर से नाक के ब्रिज यानी बीच पर गाल के ऊपर, नोज टिप, चिन, फोरहेड और अंडर आईब्रो पर हल्के हाथों से हाईलाइट करें और फिर हाइलाइटर ब्रश के मदद से हाईलाइट कर लें।

PunjabKesari
 
कॉन्टूरिंग कर लें सेट

एक ट्रांसलूसेंट पाउडर की मदद से कॉन्टूरिंग को सेट कर लें। ब्रश पर पाउडर लेकर इसे अपने चेहरे पर हल्के हाथों से जेंटली प्रेस करें। इससे आपका प्रोडक्ट लंबे सनय तक टिका रहेगा। वहीं अगर आप चेहरे को थोड़ा वार्म और  नेचुरल लुक देना चाहती हैं तो ब्लश और ब्रॉन्जर की लाइट एप्लिकेशन से अपने मेकअप को कम्पलीट करें। आखिर में अगर चेहरे पर किसी तरह की लाइन या प्रोडक्ट नजर आए तो उसे साफ ब्रश की मदद से साफ कर सकते हैं। वहीं अगर आपके पास मेकअप ब्रश नहीं है तो ब्लेंडर के शार्प किनारों से कॉन्टूर चेहरे पर लगा सकती हैं और फिर ब्लेंड कर सकती हैं। इन स्टेप्स की मदद से आप बड़ी ही आसानी से कॉन्टूरिंग करके अपने चेहरे के फीचर को शार्प करने के साथ ही डिफाइन भी कर पाएंगी। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static