छोटे घरों में आसानी से फिट हो जाएंगे ये मंदिर, शानदार Designs पर डालें एक नजर

punjabkesari.in Thursday, Sep 01, 2022 - 03:41 PM (IST)

घर का सबसे पवित्र स्थान होता है पूजा घर। पूजा स्थल या मंदिर वह जगह होती है जहां पूजा-अर्चना करने से हमें हर तरह की चिंता या परेशानी से मुक्ति मिलती है। इसलिए घर बनवाते समय परिवार वाले पूजा रूम का बेहद ध्यान देते हैं। हालांकि कुछ घरों में जगह ना होने का कारण मंदिर रखना मुश्किल हो जाता है। अगर आपके साथ भी यही दिक्कत है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको  मंदिरों के कुछ डिजाइन दिखाएंगे, जिसे आप अपने छोटे घर में आसानी से फिट कर सकते हैं। 

PunjabKesari

संगमरमर का मंदिर

संगमरमर के मंदिर का चलन पिछले कुछ साल में काफी बढ़ा है।  यह काफी स्पेशस नजर आता है और इसमें रखी मूर्तियां काफी सुंदर दिखती हैं । इनकी साफ-सफाई करना भी बेहद आसान है, हालांकि इन्हें लकड़ी से बने मंदिरों की तरह दीवार पर टांगना संभव नहीं है। 

PunjabKesari
दराज वाले मंदिर

कैबिनेट शैली के मंदिर को कमरे के कोने में सजाया जा सकता है। आप जितने चाहें उतने दराज बना सकते हैं और धार्मिक किताबें, धूप, माचिस और अन्य महत्वपूर्ण सामग्री सहित सब कुछ अंदर रख सकते हैं।

PunjabKesari
लकड़ी की सेल्फ

बेडरूम या घर के किसी कोने में पूरी दीवार को प्रार्थना और ध्यान के लिए समर्पित किया जा सकता है । जैसे लकड़ी की सेल्फ बनाकर घर में छोटे से कृष्णा और गणेश की मूर्तियों को सजा सकते हैं। ये देखने में काली यूनिक लगेगा। 

PunjabKesari
जालीदार मंदिर

अगर आपके घर में पूजा के लिए बहुत अधिक जगह नहीं है, तो आप अपने लिविंग रूम या फैमिली रूम में पूजा के लिए जगह बना सकते हैं। लकड़ी के फ्रेम में मूर्ति और कुछ लाइट्स लगाकर मंदिर बना सकते हैं। इसे पारंपरिक स्पर्श देने के लिए दरवाजे पर जालीदार डिजाइन बनवाएं। 

PunjabKesari

फर्नीचर के डिजाइन वाला मंदिर

घर के लिए इस डिजाइन के मंदिर में दराज और कैबिनेट के ऊपरी हिस्से पर एक शानदार मंदिर बना होता है। लकड़ी का यह मंदिर डिजाइन घर में पूजा-पाठ करने के अलावा दूसरे सामानों को रखने के काम आता है।

PunjabKesari
लाइटिंग वाला मंदिर 

मंदिर में लगाई गई लाइटिंग से वहां रखी हर मूर्ति जगमगा उठती है।इस तरह के मंदिर से घर का माहौल शांत और सुकून भरा हो जाता है। इस मॉडर्न मंदिर डिजाइन के लिए काफी कम जगह की जरूरत होती है, साथ ही आप भक्ति भाव से पूजा-पाठ के लिए जरूरी सभी चीजों को मंदिर के निचले हिस्से में बने कैबिनेट में आराम से रख सकते हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static