बच्चों को उम्र भर स्वस्थ रखती हैं बचपन में सिखाई ये Good Habits

punjabkesari.in Wednesday, Jan 31, 2018 - 11:39 AM (IST)

मां-बाप की जिंदगी में उनके बच्चों से ज्यादा कोई महत्वपूर्ण नहीं होता। पेरेंट्स बच्चों की जिदंगी को खुशहाल बनाने के लिए हर संभव कोशिश करते हैं। हर माता- पिता यही चाहते हैं कि उनका बच्चा हमेशा स्वस्थ रहें और एक अच्छा इंसान बनें। इसके लिए वो उन्हें हेल्दी डाइट के साथ-साथ अच्छी परवरिश भी देते है। बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बहुत जरूरी है कि आप उन्हें अच्छी आदतें सिखाएं। उन आदतों को सीख कर वह आगे चलकर एक बेहतर इंसान बनेगा और स्वस्थ जीवन व्यतीत करेगा। अगर आप भी अपने बच्चे को स्वस्थ और हंसता-खेलता हुआ देखना चाहते हैं तो उनमें इन आदतों को जरूर डालें।

 

1. समय पर सोना और जागना 


बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए उनको अच्छी आदते सीखाना बहुत जरूरी है। सबसे पहले उनमें जल्दी सोने और उठने की आदत डालें। उनके सोने और उठने के लिए एक टाइम निर्धारित करें और बच्चों को उसी टाइम पर सोने और उठने को कहें।  

 

2. एक्‍सरसाइज या स्‍पोर्ट्स


बच्चों को सुबह जल्दी उठाने के बाद उनको एक्सरसाइज करवाएं। एेसा करने से बच्चों का शारीरिक विकास ठीक से होगा। आप भी बच्चों के साथ मिलकर एक्सरसाइज और स्पोर्ट्स खेले। इससे बच्चे खुशी और मस्ती में यह काम कर लेते है।

 

3. साफ-सफाई


बच्चों को भोजन खाने से पहले और बाद में हाथ धोने की आदत डाले। वह जितनी अपनी और आस-पास की सफाई रखेंगे उतना ही स्वस्थ रहेंगे। सब से पहले इस आदत को अपने जीवन में अपनाए। आप खुद जीतना साफ, स्वच्छ कपड़े डालेगें बच्चे भी उस आदत को अपनाने लगेंगे।

 

4. अच्‍छा खानपान


बच्चों को तेल और मसालेदार भोजन, पिज्जा, सोडा जैसा खाना खाने को न दे और न ही खुद उनके सामने यह सब चीजें खाएं। बच्चे वही काम और आदतें अपनाते है जो वह अपने बड़ों को करता देखते हैं। उनको स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि आप भी स्वस्थ रहें। बच्चों को केवल हरी सब्जियां, फल, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन ही खाने को दें।
 

Punjab Kesari

Related News

बच्चों के स्वास्थ्य के जरूरी हैं एक्सरसाइज की आदतें

यह 7 अच्छी आदतें आपको रखेंगी बीमारी से कोसों दूर

ओवरी को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये 7 सुपरफूड्स

डिजिटल युग में बच्चों को सोशल मीडिया से दूर रखने का फायदे ही नहीं नुकसान भी है

क्या डेंगू होने पर Lungs में पानी भरने का ख़तरा होता हैं ?

आखिर किस उम्र में सबसे ज़्यादा होती हैं महिलाएं Energetic?

घर को स्वर्ग बना देती हैं पत्नी की यह आदतें

घर को स्वर्ग बना देती हैं पत्नी की यह आदतें

12 साल की बेटी को जरूर सिखाएं ये 5 महत्वपूर्ण बातें

6 साल की उम्र में ही मलाइका ने देखा था मां-बाप का बिखरा रिश्ता