टैटू कहीं न बन जाए जान का दुश्मन! इंक में मौजूद केमिकल से हो सकता है Skin Cancer

punjabkesari.in Friday, Mar 01, 2024 - 10:39 AM (IST)

टैटू बनवाना आजकल फैशन का हिस्सा बन गया है। कई लोग नए- नए डिजाइन ढूंढ कर टैटू बनवाते हैं। लेकिन ये शौक खतरनाक साबित हो सकता है। ये हम नहीं कर रहे, बल्कि एक स्टडी में ये बात सामने आई है। जर्नल एनालिटिकल केमिस्ट्री में प्रकाशित एक स्टडी में दावा किया गया है कि टैटू की इंक में मौजूद केमिकल्स से स्किन कैंसर का खतरा रहता है। इसके अलावा ये इम्यून सिस्टम को कमजोर भी करता है। इससे शरीर के कई अंगों को भी नुकसान पहुंचाता है। अमेरिका में की गई इस स्टडी में 54 टैटू की इंक के नमूने लिए गए थे। इसके नतीजों से पता चला है कि इसमें से 90 प्रतिशत नमूनों में पॉलीइथिलीन ग्लाइकॉल और 2-फेनॉक्सीथेनॉल जैसे केमिकल हैं, जो सेहत के लिए बहुत हानिकारक है। 

PunjabKesari

शरीर के लिए बहुत हानिकारक है टैटू की इंक

पॉलीइथिलीन ग्लाइकॉल की बात करें तो वो किडनी नेक्रॉसिस सहित शरीर के दूसरें अंगों को नुकसान पहुंचता है, तो वहीं 2-फेनॉक्सीथेनॉल नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता है। स्टडी के प्रमुख एक्सपर्ट जॉन स्वर्क का कहना है कि इंक बनाने वाली कंपनी इन केमिकल्स का इस्तेमाल टैटू के बेहतर results के लिए करती हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि टैटू बनवाने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए। टैटू बनवाने से पहले इंक की क्वालिटी और इससे शरीर में होने वाले हेल्थ प्रॉब्लम्स के बारे में भी पता होना चाहिए।

PunjabKesari

पूरे खून के फैल जाती है टैटू की जहरीली इंक

टैटू बनाते वक्त बॉडी पार्ट के अंदर इंक डाली जाती है, जो व्हाइट ब्लड सेल के मैक्रोफेज द्वारा अब्जॉर्ब की जा सकती है, जिससे अंग पर बनाने के बाद ये अपनी जगह पर रहे। लेकिन कुछ मामलों में इंक में मौजूद गंदगी खून से मिक्स होकर पूरे शरीर में फैल जाएगी और स्किन कैंसर का कारण बन सकता है। वहीं इससे शरीर का कोई अंग पूरी तरह से डैमेज भी हो सकता है।

PunjabKesari

टैटू बनाने से हो सकती हैं ये हेल्थ प्रॉब्लम्स भी

- लिम्फ नोड में सूजन
- अंगों हो सकते हैं डैमेज
- एलर्जी
- इंफेक्शन

टैटू बनवाने से पहले भरते ये सावधानियां

- अच्छे प्रोफेशनल आर्टिस्ट से ही टैटू बनवाएं।
-इंक की क्वालिटी और उससे होने वाले health issues के बारे में भी जान लें।
- टैटू बनवाने के बाद स्किन की अच्छे से केयर करें।
- कोई समस्या हो तो डॉक्टर से सलाह लें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static