मेनोपॉज के बाद जरूरी है स्किन केयर, इन टिप्स को करें फॉलो

punjabkesari.in Sunday, Mar 28, 2021 - 11:26 AM (IST)

महिलाओं को हर महीने आने वाले पीरियड्स 40-55 की उम्र के आस-पास आना बंद हो जाते है, जिसे मेनोपॉज कहते हैं। इस दौरान बॉडी में कई तरह के हार्मोनल, शारीरिक और मानसिक बदलाव भी होते हैं। आप शरीर के साथ-साथ आप स्किन में भी बदलाव महसूस करती होंगी। इस दौरान स्किन का ड्राई होना, झुर्रियां आना और स्किन सेल्स का डैमेज होना आम है। इसलिए जरूरी है कि आप इस दौरान स्किन का खास ख्याल रखें। आज हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं जिससे आप मेनोपॉज के बाद कैसे स्किन केयर कर सकती हैं।

1. ड्राई स्किन का ​यू रखें ख्याल

कईं बार देखा गया है कि मेनोपॉज के बाद महिलाओं को स्किन ड्राई होने की समस्या हो जाती है। इस दौरान आप डॉक्टर से संपर्क करके ही अपने चेहरे पर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। चेहरे की अच्छी तरह से क्लीजिंग करें। एक बात का ध्यान रखें कि अगर आप फोम या फिर जैल टाइप का क्लींजर इस्तेमाल करती हैं तो इसे बंद कर दें क्योंकि इससे आपकी स्किन और ड्राई हो सकती है। नाइट क्रीम लगा कर सोएं।

लगाएं ये घरेलू चीजें

nari kesari

स्किन की ड्राईनेस दूर करने के लिए आप खीरा पैक लगाएं, एलोवेरा लगाएं, हल्दी और बेसन का पैक लगाएं। इसमें आप गुलाब जल एड करें और नेचुरल तरीके से स्किन केयर करें।

2. स्किन का लटकना

मेनोपॉज के बाद महिलाओं की बॉडी में बहुत सारे बदलाव आते हैं। इसके कारण स्किन भी लटकने लगती हैं। दरअसल हमारी स्किन में कोलेजन नाम का एक प्रोटीन पाया जाता है जिसके कारण हमारी स्किन जवां रहती हैं लेकिन मेनोपॉज के बाद यह कम होने लगता है जिसके कारण स्किन लटकने लगती है। इसके कारण चेहरे पर, आंखों के पास और गालों पर फाइन लाइन्स दिखने लगती हैं। यहीं से बुढ़ापे की निशानी शुरू हो जाती है।

कैसे करें इसका इलाज

इसके लिए आप अपनी सही डाइट लीजिए। स‍िट्रिक फ्रूट्स खाएं। बींस, काजू, अंडा इन चीजों को अपनी डाइट में एड करें। चेहरे को दिन में 2 बार धोएं और अच्छे से क्रीम लगाएं। इस बात का ध्यान रखें कि आप अपनी स्किन को ड्राई न छोड़ें।

3. बनाएं एक नियम

PunjabKesari

इस बात का खास नियम बनाएं कि आपको चेहरे पर बिना सनस्‍क्रीन लगाए बाहर नहीं निकलना है। अगर आप ऐसा नहीं करती हैं तो आपकी स्किन डल हो जाएगी। इसलिए सनस्क्रीन लगाना बेहद  जरूरी है। इससे आप स्किन की बहुत सारी समस्याओं से खुद को बचा सकती हैं।

4. हेल्दी डाइट

डाइट हेल्दी रखें इसके लिए फल खाएं, जूस पीएं, हरी सब्जियां अपनी डाइट में शामिल करें। सलाद खाएं। तली भुनी चीजों से दूर रहें।

5. एक्सरसाइज करें

रोजाना एक्सरसाइज करें, योग करें, मेडिटेशन करें। इससे भी आपको खुद ही स्किन पर बदलाव देखने को मिलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static