नहीं होना चाहते अगर इन सर्दियों में Seasonal Flu का शिकार तो इन चीजों का रखें ख्याल

punjabkesari.in Monday, Nov 21, 2022 - 01:57 PM (IST)

सर्दियों ने दस्तक दे दी है। इस मौसम में इम्यूनिटी सिस्टम भी कमजोर हो जाता है तो ऐसे में हर व्यक्ति को अपने लाइफस्टाइल और खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। थोड़ी सी लापरवाही बीमारियों को न्यौता दे सकती है। आप सीजनल फ्लू कि चपेट में आ सकते है। जरुरी है सर्दी के मौसम में खास तैयारी करने कि जिससे शरीर अंदर से मजबूत हो और किसी भी तरह के वायरल इन्फेक्शन से लड़ सकें। आइए जानते हैं इस मौसम में आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

खजूर का करें सेवन

खजूर की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसका सर्दियों में सेवन किया जाता है। यह शरीर को गर्म और संक्रमण मुक्त रखने में मदद करता है। खजूर में आयरन, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, कॉपर, मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह सभी पोषक तत्व सर्दियों में शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें फाइबर भी पाया जाता है, जो पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

PunjabKesari

सूप का करें सेवन

सर्दियों के मौसम में सूप का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। सूप आपको सर्दी से तो बचाता ही है, इसके साथ यह आपके वजन को भी कंट्रोल रखने में मदद करता है। आप गाजर, पालक, मशरूम, चिकन और अन्य सब्जियों का सूप बना कर इसका सेवन कर सकते हैं। बाजार की बजाय घर पर सूप बनाकर उसका सेवन करना ज्यादा हेल्दी विकल्प है।

PunjabKesari

हल्दी का करें सेवन

हल्दी का इस्तेमाल आमतौर पर भोजन के स्वाद और रंग को बढ़ाने के लिए किया जाता है। हल्दी एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर है, जो हमारे शरीर को संक्रमण से लड़ने की शक्ति देती है। सर्दियों में इसका सेवन करने से आप खांसी, जुकाम जैसी समस्याओं से बचे रहते हैं। आप हल्दी को दूध में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। 

रोज करें एक्सरसाइज

 सर्दियों में शरीर को फिट रखने के लिए रोज एक्सरसाइज करना चाहिए। उम्र के हिसाब से आप अलग-अलग एक्सरसाइज कर सकते हैं। एक्सरसाइज करने से शरीर के सभी हिस्सों में ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होता है और शरीर में गर्माहट बनी रहती है।

PunjabKesari

त्वचा का ऐसे रखें ख्याल

सर्दियों के मौसम में त्वचा रूखी होने लगती है। ऐसा इसलिए क्योंकि सर्दियों में हवा सूखी होती है इसकी वजह से हमारी त्वचा ड्राई होने लगती है।

PunjabKesari

इसलिए समय-समय पर अपनी स्किन को मॉइस्चराइज करते रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static