Liver के लिए दवा से कम नहीं हैं ये 7 सुपरफूड्स! आज ही कर लें अपने डाइट में शामिल

punjabkesari.in Wednesday, Apr 19, 2023 - 06:31 PM (IST)

लिवर हमारे शरीर का बहुत ही जरूरी हिस्सा है क्योंकि ये शरीर का मुख्य कार्य करता है। अगर सीधे तौर पर कहा जाए तो आप जो भी खाते हैं इसे पचाने के लिए लिवर हमारी मदद करता है। साथ ही जहां बॉडी डिटॉक्स करने की बात की जाती है तो वो काम भी हमारा लिवर करता है। ये हमारे शरीर से टॉक्सिनस निकालने का काम करता है। यह प्रमुख रुप से प्रोटीन का निर्माण करता है और साथ ही जरुरी पोषक तत्व को फैट में परिवर्तित करता है। शरीर के इतने अहम हिस्सा का ख्याल रखना भी बहुत जरुरी है क्योंकि लिवर हेल्दी रखेगा तो ही आप भी हेल्दी रहेंगे, वरना आपको कई बीमारियां घेर सकती हैं। आइए आपको बताते हैं ऐसे 7 सुपरफूड्स के बारे में जो आपके लीवर को हेल्दी रखेगा...

बैरीज

लीवर को हेल्दी रखने के लिए आप कई तरह की बैरीज का सेवन कर सकती हैं जैसे ब्लूबेरी, रसबेरी, क्रैनबेरी आदि। आपको बता दें कि इन बैरीज में पॉलीफेनोल्स नाम का एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। यह हमारी इम्यूनिटी बेहतर करने का काम करते हैं। इसके अलावा यह कोशिकाओं की प्रतिक्रिया को बढ़ाकर सूजन को भी कम करते हैं। जिससे लीवर को बीमारियों से दूर रखा जा सकता है।

PunjabKesari

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों को कंप्लीट पैकेज माना जाता है। इन सब्जियों पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज मौजूद होते हैं। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों और हानिकारक रसायनों को नष्ट करने में लीवर की मदद करते हैं। इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्जियों में बहुत से अन्य पोषक तत्व भी होते हैं जो आपको बहुत सी शारीरिक और मानसिक समस्याओं से बचाकर रखते हैं।

PunjabKesari

चुंकदर

चुंकदर का सेवन आमतौर पर वजन घटाने के लिए किया जाता है। लेकिन ये लीवर के लिए बहुत गुणकारी है। दरअसल चुकंदर में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो लीवर को ऑक्सीडेटिव डैमेज और सूजन की समस्या से बचाकर रखते हैं। इसके अलावा चुकंदर के यह गुण नेचुरल डीटॉक्सीफिकेशन एंजाइम को भी बढ़ाने का काम करते हैं।

खट्टे फल

अगर आप खट्टे फलों का सेवन करते हैं तो ये आपके लीवर के लिए किसी दवा से कम नहीं है। दरअसल खट्टे फलों के अंदर साइट्रिक एसिड, विटामिन सी,पोटेशियम आदि पाए जाते हैं। यह शरीर में ऊर्जा को बढ़ाते हैं और सूजन को कम करते हैं। साथ ही यह लीवर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

लहसुन

लहसुन तो हर किचन में इस्तेमाल किया जाता है। ये खाने को टेस्टी बनाने के अलावा लीवर को साफ करने के लिए जाना जाता है। लहसुन के अंदर सेलेनियम नाम का खनिज पदार्थ होता है जो लीवर को भी बाहर निकालने का कार्य करता है। साथ ही लहसुन के अंदर एलिसन, विटामिन सी, और बी 6 पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह सभी लीवर के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। 

केला

केला कई सारी बीमारियों का इलाज करने में मदद करता है। पेट संबंधित, अपच की समस्या, कमजोरी लगने पर केले का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, जब लिवर पर सूजन आती है तो खाना आसानी से नहीं पचता है । डॉक्टर की सलाह से केले का सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari

सेब

लोग कहते हैं रोज एक सेब खाओ, डॉक्टर से दूर रहो। बता दें सेब लिवर को भी डिटॉक्स करता है। सेब शरीर में ऑयरन की कमी को दूर करता है। इसमें मौजूद पेक्टिन तत्व कोलेस्ट्रॉल, डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक करता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static