स्मार्ट बेबी चाहिए तो महिलाएं डाइट में जरूर लें ये Superfoods

punjabkesari.in Friday, May 21, 2021 - 01:43 PM (IST)

कौन-सी मां नहीं चाहेगी कि उसका बच्चा स्मार्ट बच्चा हो। मगर, इसके लिए महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान ही अच्छी डाइट लेना शुरू कर देना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि गर्भधारण के 3 सप्ताह बाद ही भ्रूण के मस्तिष्क का विकास शुरू हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ सुपरफूड्स के बारे में बताएंगे, जिससे आपका बच्चा भी स्मार्ट होगा।

सार्डिन फिश

ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर सार्डिन मछली भ्रूण के मस्तिष्क, आंखों और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को विकसित करने में मददगार हैं। गर्भवती महिला को हफ्ते में कम से कम 1 बार इसका सेवन करना चाहिए।

PunjabKesari

कद्दू के बीज

आयरन व जिंक से भरपूर कद्दू के बीज ना सिर्फ शरीर में खून बनाते हैं बल्कि यह दिमाग को तेज करने में भी फायदेमंद है। प्रेगनेंसी में रोजाना 7 mg कद्दू के बीजों का सेवन करें लेकिन अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

पालक

पालक में आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, फोलेट भरपूर मात्रा में होता है, जो भ्रूण के विकास में जरूरी है। साथ ही यह मेटाबॉलिक रेट को सही रखने में भी मददगार है। प्रेग्नेंट वुमन को रोज 400 पालक खानी चाहिए। आप चाहे तो इसका जूस भी पी सकते हैं।

अंडे

इसमें आयरन और प्रोटीन के अलावा कोलीन (Choline) भी भरपूर होता है जो याददाश्त बढ़ाने में महत्वपूर्ण है। प्रेगनेंसी में रोजाना 450mg कोलीन लेना चाहिए।

PunjabKesari

दालें

दालों में आयरन भरपूर होता है, जो सिर्फ भ्रूण ही नहीं बल्कि प्रेग्नेंट महिला के लिए भी फायदेमंद होता है। अपनी डाइट में हर तरह की दालें जरूर शामिल करें।

ब्राजील नट्स

मोनोअनसैचुरेटेड वसा से भरपूर, ब्राजील नट्स भी सेलेनियम का बहुत अच्छा स्रोत हैं। सेलेनियम की कमी से शिशुओं में मस्तिष्क का विकास बाधित हो सकता है। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को रोजाना 60 mcg ब्राजील नट्स का सेवन करना चाहिए।

ग्रीक योगर्ट

बच्चों के विकास के लिए डॉक्टर्स आयोडीन लेने की सलाह देते हैं लेकिन प्रेगनेंसी में भी आयोडीन लेना बहुत जरूरी है। ऐसे में आप गर्भवती महिलाओं को रोजाना 140 mcg आयोडीन लेना चाहिए, जिसके लिए आप ग्रीक दही, दूध, नाशपाती और आयोडीन नमक का सेवन कर सकती हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static