Parenting Tips: रुक गई है बच्चे की हाइट तो आज ही खिलाना शुरु कर दें ये Superfoods

punjabkesari.in Monday, Jan 16, 2023 - 12:13 PM (IST)

हर माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चों की हाइट अच्छी हो। बच्चे की पर्सेनिलिटी ऐसी हो कि भीड़ में अलग दिखें। कुछ बच्चों की हाइट काफी अच्छी होती है तो कई बच्चों की हाइट बिल्कुल भी नहीं बढ़ पाती। बच्चे की हाइट उसके शारीरिक विकास और जीन्स पर निर्भर करती है। अगर माता-पिती की हाइट अच्छी है तो बच्चे की हाइट भी अच्छी होगी लेकिन कई बार खाने में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी बच्चों की हाइट रुक जाती है। ऐसे में आप बच्चों की डाइट में कुछ चीजें शामिल करके उनकी हाइट बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे फूड्स के बारे में...

क्यों नहीं बढ़ती बच्चे की हाइट? 

बच्चे के जन्म के छह महीने के बाद से उन्हें आप ठोस आहार देना शुरु कर सकते हैं। इससे उनका शारीरिक विकास अच्छे से हो पाएगा। इसके अलावा आप उनके लाइफस्टाइल पर भी खास ध्यान दें। अगर बच्चे शारीरिक रुप से एक्टिव नहीं रहेंगे, खेलेंगे कूदेंगे नहीं, एक्सरसाइज नहीं करेंगे और पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन नहीं करेंगे तो उनकी हाइट नहीं बढ़ पाएगी। आप उनकी डाइट में ऐसे आहार शामिल कर सकते हैं जो हाइट बढ़ाने में मदद करेंगे। 

PunjabKesari

हरी सब्जियां 

अगर आपके बच्चे की हाइट रुक गई है तो आप उसे पोषक तत्वों से भरपूर चीजें देनी शुरु कर दें। हर तरह की सब्जी आप उनकी डाइट में शामिल करें अगर बच्चे नहीं खाते तो आप उन्हें अलग-अलग रेसिपीज के साथ बनाकर खिलाने की कोशिश करें। हरी सब्जियां खाने से बोन डेंसिटी बढ़ती है और लंबाई जल्दी बढ़ सकती है। 

दही 

आप बच्चे को रोज एक कटोरी दही खाने के लिए जरुर दें। इसमें प्रो-बायोटिक्स पाए जाते हैं जो पेट को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा दही में कैल्शियम और विटामिन-डी भी मौजूद होता है जो हड्डियों को मजबूत और लंबाई बढ़ाने में मदद करता है। 

PunjabKesari

सोया

सोया में प्लांट बेस्ड प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है यह बच्चों की मांसपेशियों को विकास तेजी से करने में मदद करता है। अगर आपके बच्चे को लैक्टोज इनटॉलरेंट है तो उसे दूध पचाने में परेशानी हो सकती है ऐसे में आप उनके शरीर में कैल्शियम, विटामिन-डी और प्रोटीन पूरा करने के लिए सोया मिल्क दे सकते हैं। सोयाबीन और सोया से बनी चीजें भी आप बच्चे को खिला सकते हैं। इससे उन्हें कई फायदे होंगे और हाइट भी तेजी से बढ़ेगी। 

ताजा और मौसमी फल 

फलों में विटामिन्स, मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर में प्रोटीन के सिंथेसिस के लिए बहुत ही जरुरी होते हैं। आप बच्चे को 1-2 फल खाने के लिए जरुर दें। इससे उनके शरीर में नैचुरल तरीके मल्टीविटामिन्स की पूर्ति होगी और शारीरिक विकास भी तेजी से होगा। 

PunjabKesari

अंडा 

आप बच्चे को अंडा खाने के लिए दे सकते हैं। इसमें प्रोटीन, फैटी एसिड पाया जाता है जो शरीर के विकास के लिए आवश्यक होता है। अंडा खाने से बच्चों के शरीर को कई फायदे होंगे। नाश्ते में आप ब्रेड जैम, मल्टीग्रेन टोस्ट, ऑमलेट और एक गिलास दूध दे सकते हैं। इससे उनकी शरीर को प्रोटीन, कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट्स और कैल्शियम मिलेगा। 

दूध 

दूध आप बच्चे को जरुर पिलाएं। कम उम्र में बच्चे को दूध देने से उनके शरीर में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन-डी की कमी पूरी होगी। आप चाहे तो केसर बादाम भी दूध में मिलाकर दे सकते हैं। इससे दूध की न्यूट्रिशनल वैल्यू और भी बढ़ जाएगी। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static