चीनी या नमक: स्किन के लिए कौन-सा Scrub ज्यादा बेहतर?

punjabkesari.in Wednesday, Sep 08, 2021 - 01:45 PM (IST)

सुंदर, मुलायम और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए लड़कियां हर महीने एक्सफोलिएशन का सहारा लेती हैं। क्या आप जानते हैं कि आप रोजाना एक्सफोलिएट कर सकते हैं और करना चाहिए... एक्सपर्ट के मुताबिक, हफ्ते में एक या दो बार फेशियल स्क्रबिंग करना अच्छा है लेकिन हर रोज एक्सफोलिएशन और भी बेहतर है। हालांकि ध्यान रखने वाली बात यह है कि स्क्रब में कोई केमिकल्स ना हो यानि इसका फायदा तभी होगा जब आप घरेलू स्क्रब से त्वचा की सफाई करेंगी। ज्यादातर लोग चीनी या नमक के बने स्क्रब से त्वचा की सफाई करते हैं लेकिन यह जानना भी जरूरी है कि स्किन के लिए कौन-सा स्क्रब बेहतर है?

सबसे पहले बात करते हैं चीनी स्क्रब की

सेंसटिव स्किन वाली लड़कियों के लिए शुगर स्क्रब सबसे बढ़िया ऑप्शन है। इसके दानें नमक के मुकाबले कम गोल होते हैं इसलिए स्किन में कम Abrasive होते हैं। वहीं, चीनी पानी में अच्छी तरह घुल जाती है इसलिए आप इसे घाव या खरोंच वाली जगह पर भी यूज कर सकते हैं।

चीनी स्क्रब के फायदे

. कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व से भरपूर होने के कारण इससे त्वचा को पोषण मिलता है।
. यह डेड स्किन सेल्स और पोर्स को साफ करने में मदद करती है। 
. इससे मुंहासों, फाइन लाइन्स और झुर्रियों की समस्या भी दूर रहती है।

PunjabKesari

होममेड शुगर स्क्रब

2 चम्मच चीनी, 1/2 चम्मच शहद और थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाएं। इससे चेहरे पर हल्के हाथों से 5 मिनट तक स्क्रबिंग करें और फिर ताजे पानी से धो लें।

नमक का स्क्रब

नमक स्क्रब भी स्किन को एक्सफोलिएट करने में मददगार है लेकिन यह चीनी के मुकाबले अधिक Abarsive होते हैं। ऐसे में सिर्फ हाथ-पैरों और कोहनी पर ही सल्ट स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए समुद्री नमक का यूज करेंगे तो ज्यादा फायदा मिलेगा। ड्राई स्किन वालों के लिए यह ज्यादा फायदेमंद है।

PunjabKesari

नमक का स्क्रब के फायदे

. सॉल्ट स्क्रब स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ डिटॉक्स भी करता है।
. यह गले की मांसपेशियों के लिए एंटी-इंफ्लेमेटरी का काम करता है।
. यह स्क्रब डीप-क्लीनिंग करके स्किन सूजन को कम करने में मददगार है।

होममेड सी-सॉल्ट स्क्रब

एक बाउल में 1 कप सी सॉल्ट, 1/2 कप जैतून तेल और 5-6 बूंदें किसी भी एसेंशियल ऑयल की मिलाएं। महाने से पहले इससे बॉडी स्क्रब करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static