शुगर कंट्रोल करना नहीं नामुमकिन, बस मौसम के साथ बदलें अपनी रुटीन

punjabkesari.in Monday, Feb 01, 2021 - 10:55 AM (IST)

डायबिटीज आज आम बीमारी हो गई है, जिसे हल्के में लेना खतरनाक हो सकता है। हालांकि डायबिटीक पेशेंट शुगर कट्रोल करने के ना सिर्फ दवाइयां लेते हैं बल्कि हैल्दी डाइट भी लेते हैं। मगर, इसे कंट्रोल करने के लिए बदलते मौसम के साथ लाइफस्टाइल में कुछ चेजेंस करने भी जरूरी हैं खासकर सर्दियों में। दरअसल, सर्दियों में ज्यादातर लोग घर के अंदर रहते हैं और जिम भी नहीं जा पाते। वहीं पर्याप्त धूप ना मिलने और कोहरे के कारण भी डायबिटीज पेशेंट को नुकसान हो सकता है। चलिए आपको बताते हैं कि बदलते मौसम में आपको ऐसे कौन-से बदलाव करने चाहिए, जिससे शुगर लेवल ना बढ़े।

अनकंट्रोल शुगर लेवल का क्या होता है नतीजा?

यह एक क्रॉनिक व मेटाबॉलिक विकार है, जिसके कारण इंसुलिन का स्त्राव कम हो जाने से खून में ग्लूकोज स्तर कम या बढ़ जाता है। अनकंट्रोल शुगर आंखों की रेटिना पर असर डालती है, जिससे धुंधला दिखाई देने लगता है। वहीं, इससे किडनी, दिल व शरीर के अन्य महत्वपूर्ण अंगों पर भी बुरा असर होता है।

चलिए अब आपको बताते हैं शुगर कंट्रोल रखने के टिप्स...

बदले अपनी डाइट

बदलते मौसम के साथ सबसे पहले तो अपनी डाइट में बदलाव करें। साथ ही एक बाद में ज्यादा हैवी भोजन करने की बजाए दिनभर में 5-6 छोटे-छोटे मील्स लें। ऐसा भोजन करें जो पचाने में आसान हो। दिन में 1 बार दाल और दही का भी सेवन करें।

PunjabKesari

विटामिन-डी फूड्स

सर्दी के दिनों में धूप नहीं मिल पाती तो आप डाइट से इसकी कमी पूरी कर सकते हैं। इसके लिए डाइट में अंडा, संतरा, लहसुन, मछली, मशरूम और बादाम जैसे फूड्स डाइट शामिल करें। साथ ही तले-भुने, घी, बटर, सफेद चावल, मैदे और मीठे फलों से दूरी बनाकर रखें।

हल्की-फुल्की एक्सरसाइज

सर्दियों में जिम नहीं जा पाते तो हल्की-फुल्की एक्सरसाइज, मॉर्निंग वॉक, मेडिटेशन, प्रणायाम, धनुरासन आदि करें। शरीर को जितना हो सके गर्म रखने की कोशिश करें। फिजिकल एक्टिविटी भी ज्यादा देर करें और अधिक समय तक बैठे ना रहें। साथ ही वजन को भी कंट्रोल में रखें।

फाइबर और प्रोटीन

डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जिनमें फाइबर ( साबुत अनाज, रागी, फीका दूध, दलिया, ब्राउन राइस) और प्रोटीन (दालें, सोया, डेयरी प्रोडक्ट्स, दूध, दही, मोटे अनाज) भरपूर मात्रा में हो। इसके साथ शुगर के मरीज उपवास से जितना हो सके दूर रहें। मीठे फूड्स, हलवा, खीर, मिठाईयां में स्वीटनर का यूज करें लेकिन सीमित मात्रा में।

PunjabKesari

क्या ना खाएं?

ज्यादा मीठे फल, फ्रूट जूस, कोल्ड ड्रिंक, किशमिश, प्रोसेस्ड फूड्स, मसालेदार भोजन, चीनी, फैट मीट, व्हाइट पास्ता, सफेद चावल, आलू, चुकंदर, शकरकंदी, ट्रांस फैट और डिब्बाबंद भोजन से परहेज करें।

जान लें कुछ देसी नुस्खे भी...

1. रोजाना 1-2 कप ग्रीन टी, अमरूद की पत्तियों की चाय, दालचीनी चाय पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगा।
2. जामुन की गुठलियों का चूर्ण बनाकर सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ लें। इससे भी शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।
3. खाली पेट 2-3 तुलसी की पत्तियां चबाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होगा।
4. करेले का जूस व नीम का पानी भी शुगर कंट्रोल करने में फायदेमंद है।
5. तेजपत्ते को पानी में उबालकर सुबह खाली पेट पीएं।

PunjabKesari

जितना चिंता व डिप्रैशन से दूर रहेंगे उतना ही इस बीमारी से बचे रहेंगे। डायबिटीज कंट्रोल करना नामुमकिन नही बस जरूरत है लाइफस्टाइल को मेंटेन करें। इसके साथ ही समय-समय पर चेकअप करवाते रहें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static