पति के लिए बनाए थे Healthy Snacks , आज पूरी दुनिया चख रही विजया की रसोई का स्वाद

punjabkesari.in Saturday, Oct 02, 2021 - 11:12 AM (IST)

कहते हैं कि पति की कामयाबी के पीछे पत्नी का हाथ होता है लेकिन आज हम आपको एक ऐसी महिला के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी कामयाबी उनके पति से जुड़ी है। हम बात कर रहे हैं विजया रानी की, जिनके हैल्दी स्नैक्स का स्टार्टअप आज दुनियाभर में फैल चुका है। यही नहीं, पति के लिए पौष्टिक आहार की खोज में शुरू इस स्टार्टअप में अब 15 लोग जुड़ चुके हैं।

पति के लिए हेल्दी स्नैक्स बनाने से की शुरुआत

विजया के पति 2015 में इंग्लिश चैनल को पार करने की ट्रेनिंग ले रहे थे। तभी पति का एनर्जी लेवल बरकरार रखने के लिए विजया ने उनके लिए कुछ पौष्टिक फूड्स खोजने शुरू किए। तभी उन्हें ऑनलाइन सिरिमिरि (SIRIMIRI) नाम का पौष्टिक स्नैक मिला। विजया बताती हैं कि वो ऐसे हैल्दी स्नैक्स ढूंढ रही थी, जिसमें प्रिजरवेटिव, आर्टिफिशियल एडिटिव और शुगर ना हो। साथ ही जिसे चलते-फिरते भी खाया जा सके। तब उन्होंने पाया कि हैल्दी समझें जाने वाले मूसली, ग्रेनोला में कई अनहैल्दी घटक मौजूद है।

PunjabKesari

दोस्तों और परिवार को बनाकर दिए हैल्दी स्नैक्स

फिर क्या विजया ने अपने पति के लिए खुद ही सूखे मेवे, अनाज और फलों से स्नैक्स तैयार किए। इसके लिए उन्होंने 3-4 दिनों तक सभी सामग्रियों और उनकी पौष्टिकता का का शोध किया। शुरूआत में वह सिर्फ अपने परिवार की सेहत का ख्याल रख रही थी लेकिन फिर उन्होंने देखा कि उनके दस्तों व रिश्तेदारों को भी ऐसे ही हैल्दी पौष्टिक फूड्स की तलाश है। ऐसे में विजया ने कुछ प्रॉडक्ट बनाकर परिवार और दोस्तों को दिए, जो उन्हें खूब पसंद आए।

2017 में शुरू किया हैल्दी स्नैक्स का बिजनेस

फिर क्या, 2017 में विजया के स्नैक्स ने घर से स्नैक्स का काम शुरू कर दिया। आज वह बेंगलुरु में 15 सदस्यों की टीम के साथ 5,000 स्क्वायर फीट जगह में अपना स्टार्टअप चला रही हैं। विजया बताती हैं कि उन्होंने बहुत सोच-विचार के बाद इसे बिजनेस में बदलने का फैसला किया। परिवार के लिए बनाए स्नैक्स की रेसिपी में थोड़ा बदलाव करके उसे मार्केट स्टैंडर्ड के हिसाब से तैयार किया। स्नैक्स को बड़े बैच में पैक कर बिक्री के लिए भेजा।

PunjabKesari

प्रॉडक्ट्स के लिए क्यों चुना 'SIRIMIRI' नाम

विजया अपने ब्रांड के लिए ऐसा नाम चाहती थी जो अर्थपूर्ण होने के साथ अट्रेक्टिव भी हो। ऐसे में उन्होंने इसे SIRIMIRI नाम दिया। स्पेनिश में SIRIMIRI शब्द का अर्थ है 'हल्की बूंदा बांदी' तो कन्नड़ 'देवी लक्ष्मी' होता है। 2017 की आखिरी महीनों में उन्होंने वैरिएंट और टाइप  का फाइनल रूप देकर मार्केट में उतारा। इसके बाद अमेजॉन मार्केट प्लेस के जरिए 'SIRIMIRI' प्रॉडक्ट को बेचने के लिए उन्होंने खुद को 'अमेजॉन सहेली प्रोग्राम' में इनरोल किया।

अमेजॉन सहेली प्रोग्राम से मिली मदद

सबसे पहले विजया ने SIRIMIRI में 3 तरह के एनर्जी बार और मूसली लॉन्च की, धीरे-धीरे उन्होंने इसमें कई प्रॉडक्ट्स शामिल कर लिए। फिलहाल उनके ब्रांड में 8 तरह के हेल्दी बार, 6 तरह की मूसली और 1 हेल्थ मिक्स प्रॉडक्ट शामिल है। अमेजॉन सहेली प्रोग्राम में डेडिकेटेड सहेली स्टोरफ्रंट के जरिए उन्हें प्रॉडक्ट्स को लिस्ट करना और उसे बेचने का तरीका पता चला। इसके साथ उन्हें इस मंच पर पैकेजिंग, मार्केटिंग और शिपिंग की जानकारी भी मिली, जिससे उन्हें यूजर्स तक पहुंचने में काफी मदद मिली।

PunjabKesari

आज करोड़ों में है विजया की कमाई

उनके पास बड़ी मार्केटिंग स्ट्रेटजी के लिए पैसे नहीं थे लेकिन अमेजॉन से उन्हें काफी मदद मिली। अमेजॉन मार्केटप्लेस से उनका शेल्फ स्पेस और स्टॉक जमा करने की फीस का काफी खर्च बचा, जिससे वो प्रॉडक्ट्स का ज्यादा मार्जिन दे सकी। बचे हुए खर्च को विजया ने वापिस निवेश में लगाया , जिससे उन्हें बिजनेस बढ़ाने में मदद मिली। उत्पादन और पैकेजिंग के लिए उन्होंने नए इक्विपमेंट खरीदे। सामग्रियों और उपकरण के लिए विजया ने शुरूआत में 2.5 लाख रुपए निवेश किए थे लेकिन आज उनकी कमाई करोड़ों में है। अमेजॉन से उनकी कमाई में 370% की वृद्धि हुई है।

पत्नी का बिजनेस देख पति ने छोड़ ब्रिटिश नौकरी

पत्नी के बढ़ते बिजनेस को देख उनके पति भी ब्रिटिश टेलीकॉम की जॉब छोड़ भारत वापिस आ गए और पत्नी के बिजनेस में मदद करने लगे। विजया का कहना है कि पौष्टिक स्नैक्स के कारोबार में जगह बनाना मेरे लिए आसान नहीं थी। प्रॉडक्टस को चुनकर यूजर्स तक पहुंचाने का टारगेट उनके लिए चुनौतीपूर्ण रहा लेकिन मेरे जुनून ने यहां तक पहुंचने में मेरी मदद की। अब मैं इस मोर्चे पर अपना काम जारी रखूंगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static